न्यूज़ इन फोटो

अयोध्या / राम मंदिर का प्रस्तावित मॉडल

X
अयोध्या. आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोमपुरा ने 30 साल पहले अयोध्या में राम मंदिर का प्रस्तावित मॉडल बनाया था। यह नागर शैली में बना अष्ट कोणीय मंदिर होगा। मंदिर में रामलला की मूर्ति और दरबार होंगे। शिखर होगा। मंदिर के आगे पीछे सीता, लक्ष्मण, भरत और गणेश भगवान के मंदिर होंगे। सोमपुरा के मुताबिक, मंदिर कैम्पस में संत निवास, रिसर्च सेंटर, स्टॉफ क्वाटर्स, भोजनालय होगा।  मंदिर की नींव रखने से ढाई से तीन साल के भीतर मंदिर तैयार हो जाएगा।अयोध्या. आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोमपुरा ने 30 साल पहले अयोध्या में राम मंदिर का प्रस्तावित मॉडल बनाया था। यह नागर शैली में बना अष्ट कोणीय मंदिर होगा। मंदिर में रामलला की मूर्ति और दरबार होंगे। शिखर होगा। मंदिर के आगे पीछे सीता, लक्ष्मण, भरत और गणेश भगवान के मंदिर होंगे। सोमपुरा के मुताबिक, मंदिर कैम्पस में संत निवास, रिसर्च सेंटर, स्टॉफ क्वाटर्स, भोजनालय होगा। मंदिर की नींव रखने से ढाई से तीन साल के भीतर मंदिर तैयार हो जाएगा।
प्रस्तावित मॉडल की रिप्लिका।प्रस्तावित मॉडल की रिप्लिका।
साल 1989 में इस मॉडल को तैयार किया गया था।साल 1989 में इस मॉडल को तैयार किया गया था।
इस मॉडल में दो मंजिला मंदिर के प्रत्येक तल पर 106 स्तंभ लगेंगे।इस मॉडल में दो मंजिला मंदिर के प्रत्येक तल पर 106 स्तंभ लगेंगे।
मंदिर के ऊपरी मंजिल के स्तंभ 14.5 फीट ऊंचे हैं। इसके बाद बीम, छत व शिखर होगा।मंदिर के ऊपरी मंजिल के स्तंभ 14.5 फीट ऊंचे हैं। इसके बाद बीम, छत व शिखर होगा।
COMMENT