यूटिलिटी

एपल गैलरी / एपल टीवी प्लस, आईफोन 11 और प्रो के फीचर

X
कैलिफाेर्निया. मंगलवार रात एपल ने क्यूपर्टिनो के स्टीव जॉब्स थिएटर में 11वीं पीढ़ी के तीन नए आईफोन लॉन्च किए। इनके नाम आईफोन 11, आईफोन प्रो और आईफोन प्रो मैक्स रखे गए हैं। सीईओ टिम कुक ने इनके अलावा नई गेमिंग सर्विस 'एपल आर्केड', 5वीं सीरीज की एपल वॉच और 7वीं जनरेशन के 10.2 इंच का नया आईपैड भी लॉन्च किया।    तीनों आईफोन की बुकिंग 13 सितंबर से शुरू हो जाएगी और कम्पनी इन्हें चुनिंदा देशों में 20 सितंबर से शिपिंग करना भी शुरू कर देगी। भारत में नए आईफोन 27 सितंबर से मिलेंगे। जानिए इनके फीचर...कैलिफाेर्निया. मंगलवार रात एपल ने क्यूपर्टिनो के स्टीव जॉब्स थिएटर में 11वीं पीढ़ी के तीन नए आईफोन लॉन्च किए। इनके नाम आईफोन 11, आईफोन प्रो और आईफोन प्रो मैक्स रखे गए हैं। सीईओ टिम कुक ने इनके अलावा नई गेमिंग सर्विस 'एपल आर्केड', 5वीं सीरीज की एपल वॉच और 7वीं जनरेशन के 10.2 इंच का नया आईपैड भी लॉन्च किया। तीनों आईफोन की बुकिंग 13 सितंबर से शुरू हो जाएगी और कम्पनी इन्हें चुनिंदा देशों में 20 सितंबर से शिपिंग करना भी शुरू कर देगी। भारत में नए आईफोन 27 सितंबर से मिलेंगे। जानिए इनके फीचर...
आईफोन 11 प्रो  : तीन कैमरे वाला आईफोन 11 प्रो लॉन्च किया गया। यह पीवीडी कोटिंग से बना है। इसमें ग्रीन, ग्रे, सिल्वर और गोल्ड कलर मिलेंगे। इसमें नया ओएलईडी डिस्प्ले पैनल मिलेगा।  यह 15 फीसदी अधिक एनर्जी बचाता है। साथ ही यह स्पेशल ऑडियो साउंड से लैस है।आईफोन 11 प्रो : तीन कैमरे वाला आईफोन 11 प्रो लॉन्च किया गया। यह पीवीडी कोटिंग से बना है। इसमें ग्रीन, ग्रे, सिल्वर और गोल्ड कलर मिलेंगे। इसमें नया ओएलईडी डिस्प्ले पैनल मिलेगा। यह 15 फीसदी अधिक एनर्जी बचाता है। साथ ही यह स्पेशल ऑडियो साउंड से लैस है।
आईफोन 11 प्रो  : इसमें सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले दिया गया है। इसके सीपीयू को 8.5 बिलियन ट्रांजिस्टर से बनाया गया है। इसमें भी ए13 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसकी बैटरी आईफोन एक्सएस से 4 घंटे और एक्स एस मैक्स से 5 घंटे ज्यादा बैकअप देती है। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेहा जिसमें 12 मेगापिक्सल वाइड कैमरा 12 टेलीफोटो कैमरा और 12 मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरा मिलेंगे। इसमें डीप फ्यूजन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो मशीन लर्निंग की मदद से फोटो लेता है। इसमे हाई रेजोल्यूशन वीडियोग्राफी की जा सकती है।आईफोन 11 प्रो : इसमें सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले दिया गया है। इसके सीपीयू को 8.5 बिलियन ट्रांजिस्टर से बनाया गया है। इसमें भी ए13 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसकी बैटरी आईफोन एक्सएस से 4 घंटे और एक्स एस मैक्स से 5 घंटे ज्यादा बैकअप देती है। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेहा जिसमें 12 मेगापिक्सल वाइड कैमरा 12 टेलीफोटो कैमरा और 12 मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरा मिलेंगे। इसमें डीप फ्यूजन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो मशीन लर्निंग की मदद से फोटो लेता है। इसमे हाई रेजोल्यूशन वीडियोग्राफी की जा सकती है।
आईफोन 11 प्रो : यह कलर टोन को ऑटो एडजस्ट करेगा साथ ही फोन में ही वीडियो एडिटिंग की जा सकेगी। इसके हाई पावर की मदद से कम रोशनी में भी एचडी रिकॉर्डिंग की जा सकेगी।आईफोन 11 प्रो : यह कलर टोन को ऑटो एडजस्ट करेगा साथ ही फोन में ही वीडियो एडिटिंग की जा सकेगी। इसके हाई पावर की मदद से कम रोशनी में भी एचडी रिकॉर्डिंग की जा सकेगी।
आईफोन 11 : नए आईफोन 11 लॉन्च किया गया । इसे 6 कलर में लॉन्च किया गया है। इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। नई डिजाइन में लॉन्च हुअ आईफोन 11 की बॉडी एल्यूमीनियम और ग्लास से बनाई गई है।आईफोन 11 : नए आईफोन 11 लॉन्च किया गया । इसे 6 कलर में लॉन्च किया गया है। इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। नई डिजाइन में लॉन्च हुअ आईफोन 11 की बॉडी एल्यूमीनियम और ग्लास से बनाई गई है।
आईफोन 11 : इसे पर्पल, रेड, ग्रीन यलो समेत 6 कलर में लॉन्च किया गया है। इसमें 6.1 लिक्विड रेटिना डिस्प्ले होगा। इसका ड्यूल कैमरा 120 डिग्री कैप्चर करने में सक्षम है। कंपनी का कहना है इसकी वीडियो क्वालिटी बाजार में मौजूद स्मार्टफोन से बेहतर है। इसके फ्रंट कैमरे से भी 4के वीडियो लिए जा सकते हैं। इसके फ्रंट कैमरे से भी स्लो मोशन वीडियो बनाए जा सकते हैं। जिसे स्लोफीज नाम दिया गया है।आईफोन 11 : इसे पर्पल, रेड, ग्रीन यलो समेत 6 कलर में लॉन्च किया गया है। इसमें 6.1 लिक्विड रेटिना डिस्प्ले होगा। इसका ड्यूल कैमरा 120 डिग्री कैप्चर करने में सक्षम है। कंपनी का कहना है इसकी वीडियो क्वालिटी बाजार में मौजूद स्मार्टफोन से बेहतर है। इसके फ्रंट कैमरे से भी 4के वीडियो लिए जा सकते हैं। इसके फ्रंट कैमरे से भी स्लो मोशन वीडियो बनाए जा सकते हैं। जिसे स्लोफीज नाम दिया गया है।
आईफोन 11 :  इसमें मिलने वाला ए13 बायोनिक प्रोसेसर अबतक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर है। आईफोन एक्सआर की तुलना में आईफोन 11 में 1 घंटे अधिक बैकअप मिलेगा। इसकी कीमत 50 हजार रुपए तक होगी।आईफोन 11 : इसमें मिलने वाला ए13 बायोनिक प्रोसेसर अबतक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर है। आईफोन एक्सआर की तुलना में आईफोन 11 में 1 घंटे अधिक बैकअप मिलेगा। इसकी कीमत 50 हजार रुपए तक होगी।
वॉच सीरीज 5 : नेक्स्ट जनरेशन एपल वॉच सीरीज 5 लॉन्च की गई, इसे 100% रीसाइकिल एल्यूमीनियम से बनाया गया है। इसमें कई फीचर हैं जैसे इसकी मदद से घर के दरवाजे का लॉक खोला जा सकेगा।वॉच सीरीज 5 : नेक्स्ट जनरेशन एपल वॉच सीरीज 5 लॉन्च की गई, इसे 100% रीसाइकिल एल्यूमीनियम से बनाया गया है। इसमें कई फीचर हैं जैसे इसकी मदद से घर के दरवाजे का लॉक खोला जा सकेगा।
7th जनरेशन आईपैड : एपल ने लॉन्च किया 7th जनरेशन आईपैड। इसमें 10.2 इंच का डिस्प्ले मिलेगा। ए10 फ्यूजन प्रोसेसर से लैस इस आईपैड की कीमत 24 हजार रुपए तक होगी। जिसे आज से ही बुक किया जा सकेगा और डिलीवरी एक माह के अंदर होगी। यह काफी हल्का और डिजाइन पहले भी बेहतर है।7th जनरेशन आईपैड : एपल ने लॉन्च किया 7th जनरेशन आईपैड। इसमें 10.2 इंच का डिस्प्ले मिलेगा। ए10 फ्यूजन प्रोसेसर से लैस इस आईपैड की कीमत 24 हजार रुपए तक होगी। जिसे आज से ही बुक किया जा सकेगा और डिलीवरी एक माह के अंदर होगी। यह काफी हल्का और डिजाइन पहले भी बेहतर है।
एपल टीवी प्लस : टिम कुक ने कहा, एपल + टीवी पर कई ऐसे शो देखने को मिलेंगे जो आपने शायद ही कभी नहीं देखे होंगे। द मॉर्निंग शो भी इसी का हिस्सा होगा। एपल अपने यूजर्स के लिए ओरिजनल सीरिज पेश करेगा, जिसकी शुरुआत 1 नवंबर से होगी।एपल टीवी प्लस : टिम कुक ने कहा, एपल + टीवी पर कई ऐसे शो देखने को मिलेंगे जो आपने शायद ही कभी नहीं देखे होंगे। द मॉर्निंग शो भी इसी का हिस्सा होगा। एपल अपने यूजर्स के लिए ओरिजनल सीरिज पेश करेगा, जिसकी शुरुआत 1 नवंबर से होगी।
एपल टीवी प्लस:  टिम कुक ने कहा कि हम हॉलीवुड का बेस्ट कंटेट लेकर आ रहे हैं। इस मौके पर SEE टीवी शो का टीजर दिखाते हुए कुक ने कहा कि हम 1 नवंबर से अपना पहला ओरिजिनल शो के साथ सिर्फ 4.99 डॉलर में लेकर आ रहे हैं। 1 साल तक यूजर्स को इसकी सर्विस फ्री दी जाएगी।एपल टीवी प्लस: टिम कुक ने कहा कि हम हॉलीवुड का बेस्ट कंटेट लेकर आ रहे हैं। इस मौके पर SEE टीवी शो का टीजर दिखाते हुए कुक ने कहा कि हम 1 नवंबर से अपना पहला ओरिजिनल शो के साथ सिर्फ 4.99 डॉलर में लेकर आ रहे हैं। 1 साल तक यूजर्स को इसकी सर्विस फ्री दी जाएगी।
एपल आर्केड की जानकारी दी गई जो सितंबर 2019 से उपलब्ध होगा। इसका इस्तेमाल गेम खेलने के लिए किया जाएगा। इसके लिए एक माह का सब्सक्रिप्शन फ्री दिया जाएगा। एपल ने दुनिया की पहली गेम्स सब्सक्रिप्शन सर्विस एपल आर्केड शुरू की है। जिसे यूजर्स मोबाइल और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल कर पाएंगे। ये एपल के ऐप स्टोर पर मौजूद 3 लाख गेम्स से अलग है। यहां पर यूजर्स को 100 से ज्यादा नए और एक्सक्लूसिव गेम्स मिलेंगे। एपल का दावा है कि ये गेम्स किसी दूसरे फोन सर्विस पर नहीं मिलेंगे। इवेंट के दौरान कंपनी ने दो आर्केड गेम्स का डेमो भी दिया। इसमें एक अंडर वाटर गेम्स शामिल था। जिसमें रियल इफेक्ट्स देखने को मिले।। जैसे यूजर पर अटैक होने पर टैबलेट या फोन की स्क्रीन पर टूटने जैसा इफेक्ट दिखाई दिया। इसमें हर महीने नए गेम्स मिलेंगे।एपल आर्केड की जानकारी दी गई जो सितंबर 2019 से उपलब्ध होगा। इसका इस्तेमाल गेम खेलने के लिए किया जाएगा। इसके लिए एक माह का सब्सक्रिप्शन फ्री दिया जाएगा। एपल ने दुनिया की पहली गेम्स सब्सक्रिप्शन सर्विस एपल आर्केड शुरू की है। जिसे यूजर्स मोबाइल और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल कर पाएंगे। ये एपल के ऐप स्टोर पर मौजूद 3 लाख गेम्स से अलग है। यहां पर यूजर्स को 100 से ज्यादा नए और एक्सक्लूसिव गेम्स मिलेंगे। एपल का दावा है कि ये गेम्स किसी दूसरे फोन सर्विस पर नहीं मिलेंगे। इवेंट के दौरान कंपनी ने दो आर्केड गेम्स का डेमो भी दिया। इसमें एक अंडर वाटर गेम्स शामिल था। जिसमें रियल इफेक्ट्स देखने को मिले।। जैसे यूजर पर अटैक होने पर टैबलेट या फोन की स्क्रीन पर टूटने जैसा इफेक्ट दिखाई दिया। इसमें हर महीने नए गेम्स मिलेंगे।
स्टेज पर पहुंचे एपल सीईओ टिम कुक, बोले आज बड़ा अनाउंसमेंट होगा।स्टेज पर पहुंचे एपल सीईओ टिम कुक, बोले आज बड़ा अनाउंसमेंट होगा।
तस्वीर स्टीव जॉब थिएटर की है जहां देश-विदेश से विशेषज्ञ इवेंट में शामिल होने के लिए पहुंच चुके हैं।तस्वीर स्टीव जॉब थिएटर की है जहां देश-विदेश से विशेषज्ञ इवेंट में शामिल होने के लिए पहुंच चुके हैं।
भारतीय समय के अनुसार एपल इवेंट 10.30 बजे आयोजित होना है लेकिन कुछ घंटे पहले ही एपल सीईओ टिम कुक ने वेन्यू की पहली तस्वीर ट्वीट की। टिम ने लिखा गुड मॉर्निंग कुपर्टिनो, जल्द मिलतेे हैं।भारतीय समय के अनुसार एपल इवेंट 10.30 बजे आयोजित होना है लेकिन कुछ घंटे पहले ही एपल सीईओ टिम कुक ने वेन्यू की पहली तस्वीर ट्वीट की। टिम ने लिखा गुड मॉर्निंग कुपर्टिनो, जल्द मिलतेे हैं।
इवेंट में हिस्सा लेने  के लिए देश-दुनिया के एक्सपर्ट स्टीव जॉब्स थिएटर में  पहुंचना शुरू हो गए हैंइवेंट में हिस्सा लेने के लिए देश-दुनिया के एक्सपर्ट स्टीव जॉब्स थिएटर में पहुंचना शुरू हो गए हैं
ये सीढ़ियां स्टीव जॉब्स थिएटर की ओर जाती हैं जहां इवेंट आयोजित किया जाना है।ये सीढ़ियां स्टीव जॉब्स थिएटर की ओर जाती हैं जहां इवेंट आयोजित किया जाना है।
इस बार स्टीव जॉब्स थिएटर के बाहर भी इवेंट को लाइव देखा जा सकता है। ऐसे लोग जो थिएटर में नहीं पहुंच पाए वे बाहर भी इवेंट से लाइव जुड़े रह सकते हैं।इस बार स्टीव जॉब्स थिएटर के बाहर भी इवेंट को लाइव देखा जा सकता है। ऐसे लोग जो थिएटर में नहीं पहुंच पाए वे बाहर भी इवेंट से लाइव जुड़े रह सकते हैं।
COMMENT