यूटिलिटी

ऑस्ट्रेलिया / घार खाक, सुलग रहे जंगल

X
ऑस्ट्रेलिया की आग अब भयंकर का रूप ले चुकी है। इसे बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड ने पूरी ताकत लगा दी है, लेकिन ये आग बुझने का नाम नहीं ले रही।ऑस्ट्रेलिया की आग अब भयंकर का रूप ले चुकी है। इसे बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड ने पूरी ताकत लगा दी है, लेकिन ये आग बुझने का नाम नहीं ले रही।
वहीं मौसम विभाग का कहना है कि यह आग अभी कुछ हफ्तों तक इसी तरह लगी रह सकती है और आगे बढ़ सकती है क्योंकि अभी तीन महीनों तक बारिश के कोई संकेत नहीं हैं।वहीं मौसम विभाग का कहना है कि यह आग अभी कुछ हफ्तों तक इसी तरह लगी रह सकती है और आगे बढ़ सकती है क्योंकि अभी तीन महीनों तक बारिश के कोई संकेत नहीं हैं।
100 जगहों पर लगी आग को बुझाने के लिए फायर फाइटर्स काफी जद्दोजेहद कर रहे हैं।100 जगहों पर लगी आग को बुझाने के लिए फायर फाइटर्स काफी जद्दोजेहद कर रहे हैं।
न्यू साउथवेल्स और क्वींसलैंड राज्यों में इस दावानल की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है।न्यू साउथवेल्स और क्वींसलैंड राज्यों में इस दावानल की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है।
सैकड़ों घर आग में खाक हो गए हैं और पिछले सप्ताह में 25 लाख एकड़ (10 लाख हेक्टेयर) खेत और झाड़ी आग की भेंट चढ़ गए हैं।सैकड़ों घर आग में खाक हो गए हैं और पिछले सप्ताह में 25 लाख एकड़ (10 लाख हेक्टेयर) खेत और झाड़ी आग की भेंट चढ़ गए हैं।
विशेषज्ञों के मुताबिक तीन साल के सूखे के बाद बेहद रूखी स्थिति ने आग को भड़काने का काम किया।विशेषज्ञों के मुताबिक तीन साल के सूखे के बाद बेहद रूखी स्थिति ने आग को भड़काने का काम किया।
जलवायु परिवर्तन इसका एक बड़ा कारण है, जिसके लिए हाल के दिनों में काफी राजनीतिक बहस चल रही है।जलवायु परिवर्तन इसका एक बड़ा कारण है, जिसके लिए हाल के दिनों में काफी राजनीतिक बहस चल रही है।
COMMENT