यूटिलिटी

तौर-तरीके / खाने की आदतें बताती हैं प्लेट में रखी काटा-छूरी

X
लाइफस्टाइल डेस्क. नाश्ते से लेकर डिनर तक अगर आप फॉर्क और नाइफ (काटा और छूरी) का इस्तेमाल करते हैं तो उसके भी कुछ नियम हैं। जो आपके खाने की आदतों के बारे में बताते हैं। पेटभर गया है या अभी खाना बाकी है जैसी कई बातों को प्लेट में फॉर्क और नाइफ की पोजिशन से समझा जा सकता है। अगर विदेश में हैं या किसी शाही महफिल का हिस्सा हैं तो ये आदतें आपको एक जेंटलमैन की तरह पेश  करती हैं। जानते हैं इनके बारे में...लाइफस्टाइल डेस्क. नाश्ते से लेकर डिनर तक अगर आप फॉर्क और नाइफ (काटा और छूरी) का इस्तेमाल करते हैं तो उसके भी कुछ नियम हैं। जो आपके खाने की आदतों के बारे में बताते हैं। पेटभर गया है या अभी खाना बाकी है जैसी कई बातों को प्लेट में फॉर्क और नाइफ की पोजिशन से समझा जा सकता है। अगर विदेश में हैं या किसी शाही महफिल का हिस्सा हैं तो ये आदतें आपको एक जेंटलमैन की तरह पेश करती हैं। जानते हैं इनके बारे में...
खाना पूरा नहीं हुआ है : खाना या नाश्ता लेने के दौरान किसी से बात करने के लिए उठना या ब्रेक लेना पड़े तो काटा-छूरी को प्लेट में वी-पोजीशन में रख दें। इससे साथ बैठे लोगों को पता चलेगा कि खाना अभी पूरा नहींं हुआ है।खाना पूरा नहीं हुआ है : खाना या नाश्ता लेने के दौरान किसी से बात करने के लिए उठना या ब्रेक लेना पड़े तो काटा-छूरी को प्लेट में वी-पोजीशन में रख दें। इससे साथ बैठे लोगों को पता चलेगा कि खाना अभी पूरा नहींं हुआ है।
डिनर या लंच पूरा हो गया : अगर आपका पेट भर गया है तो इसे बताने के लिए फॉर्क को प्लेट में बीच में तिरक्षा रखें और नाइफ को प्लेट के किनारे पर रखें। इससे खाना सर्व करने वाले को पता चल जाएगा और प्लेट में खाना नहीं रखा जाएगा।डिनर या लंच पूरा हो गया : अगर आपका पेट भर गया है तो इसे बताने के लिए फॉर्क को प्लेट में बीच में तिरक्षा रखें और नाइफ को प्लेट के किनारे पर रखें। इससे खाना सर्व करने वाले को पता चल जाएगा और प्लेट में खाना नहीं रखा जाएगा।
दोबारा खाने के लिए तैयार हैं : खाना खा चुके हैं लेकिन भूख शांत नहीं हुई है तो प्लेट के बीच में काटा-छूरी को रख दें। ये इशारा है कि इंसान अगली डिश खाने के लिए तैयार है। लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा तब करते हैं जब खाना पूरी तरह खत्म कर चुके होते हैं, जो गलत है।दोबारा खाने के लिए तैयार हैं : खाना खा चुके हैं लेकिन भूख शांत नहीं हुई है तो प्लेट के बीच में काटा-छूरी को रख दें। ये इशारा है कि इंसान अगली डिश खाने के लिए तैयार है। लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा तब करते हैं जब खाना पूरी तरह खत्म कर चुके होते हैं, जो गलत है।
बेहद लजीज था खाना : खाना पूरा हो चुका है और यह काफी स्वादिष्ट था, इसे भी काटा-छूरी की मदद से जता सकते हैं। इसके लिए तस्वीर के अनुसार प्लेट में काटा-छूरी को प्लस के निशान के रूप में रखें।बेहद लजीज था खाना : खाना पूरा हो चुका है और यह काफी स्वादिष्ट था, इसे भी काटा-छूरी की मदद से जता सकते हैं। इसके लिए तस्वीर के अनुसार प्लेट में काटा-छूरी को प्लस के निशान के रूप में रखें।
पसंद नहीं आया खाना : अगर खाना पसंद नहीं आया तो काटा और छूरी को फंसा कर ए-आकार में प्लेट में रख दें। यह दूसरी पोजिशन से मिलता-जुलता है इसलिए इसे ध्यान से रखें।पसंद नहीं आया खाना : अगर खाना पसंद नहीं आया तो काटा और छूरी को फंसा कर ए-आकार में प्लेट में रख दें। यह दूसरी पोजिशन से मिलता-जुलता है इसलिए इसे ध्यान से रखें।
Astrology