पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • World Cancer Day 2020 Special Story About Myth And Fact Of Cancer Cancer Symptoms

समझें कैंसर की एबीसीडी

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

हेल्थ डेस्क. इंडियन कैंसर सोसाइटी के अनुसार भारत में अगले 10 सालों में करीब डेढ़ करोड़ लोगों को कैंसर हो सकता है। इनमें से 50 फीसदी में कैंसर लाइलाज होगा। यानी अगले दशक में कैंसर हमारे देश में बड़ी समस्या के रूप में सामने आ सकता है। लेकिन हम छोटे-छोटे कदम उठाकर कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। दुनियाभर हर साल में 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाएगा।
शरीर छोटी-छोटी कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। ये शरीर में बनती हैं और पुरानी होने पर क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। लेकिन कैंसर की स्थिति में इनकी संख्या सामान्य के मुकाबले तेजी से बढ़ती है और ट्यूमर का आकार लेती है। यह शरीर के जिस हिस्से में बनते हैं वह उस हिस्से का कैंसर कहलाता है। लेकिन सभी ट्यूमर कैंसरस नहीं होते। जितना जल्दी इसकी जानकारी मिलेगी इलाज उतना ही आसान होगा। इसलिए समय-समय पर जांच और शरीर में होने वाले बदलाव पर नजर रखें।
इस बार की थीम है ‘आई एम एंड आई विल’ है। यानी कैंसर को मैं हराकर ही मानूंगा। कैंसर से जुड़ी जरूरी बातों को हमने कैंसर गाइड में शामिल किया, जिसमें एक्सपर्ट समझा रहे हैं इससे कैसे बचें और शरीर में कौन सा बदलाव दिखने पर अलर्ट हो जाएं..

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement