यूटिलिटी

स्नैक डे / दुनिया के 8 सबसे जहरीले सांप

X
आज स्नैक डे है। इसका मकसद लोगों को सांपों के बारे में जागरुक करने के साथ इससे जुड़े भ्रम को खत्म करना था। स्नैक डे की शुरुआत टेक्सास से हुई। 1967 में सांप से जुड़ी एक फर्म यहां शुरू की गई जिसने लोगों को सांपों के बारे में जागरूक करना शुरू किया। धीरे-धीरे ये काफी प्रचलित हुआ और जागरुकता बढ़ती गई। इस मौके पर जानिए दुनिया के सबसे जहरीलों सांपों के बारे में...आज स्नैक डे है। इसका मकसद लोगों को सांपों के बारे में जागरुक करने के साथ इससे जुड़े भ्रम को खत्म करना था। स्नैक डे की शुरुआत टेक्सास से हुई। 1967 में सांप से जुड़ी एक फर्म यहां शुरू की गई जिसने लोगों को सांपों के बारे में जागरूक करना शुरू किया। धीरे-धीरे ये काफी प्रचलित हुआ और जागरुकता बढ़ती गई। इस मौके पर जानिए दुनिया के सबसे जहरीलों सांपों के बारे में...
यह इस्टर्न ब्राउन स्नेक है जो खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला बेहद जहरीला सांप है। इसके जहर का 14000वां भाग भी एक इंसान को मौत के घाट उतारने के लिए काफी है।यह इस्टर्न ब्राउन स्नेक है जो खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला बेहद जहरीला सांप है। इसके जहर का 14000वां भाग भी एक इंसान को मौत के घाट उतारने के लिए काफी है।
इनलैंड ताइपान दुनिया का सबसे जहरीला सांप है। इसके में इतना जहर होता है कि इसके एक डंक से 100 इंसान और ढाई लाख चूहे मर सकते हैं।इनलैंड ताइपान दुनिया का सबसे जहरीला सांप है। इसके में इतना जहर होता है कि इसके एक डंक से 100 इंसान और ढाई लाख चूहे मर सकते हैं।
ब्लू करैत दक्षिण-पूर्व एशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है। इसमें कोबरा के मुकाबले 12 गुना अधिक जहर होता है।ब्लू करैत दक्षिण-पूर्व एशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है। इसमें कोबरा के मुकाबले 12 गुना अधिक जहर होता है।
ताइपान ऑस्ट्रिया के इलाकों में पाया जाता है। इसके एक डंक में इतना जहर होता है काटने के एक घंटे के अंदर इंसान की मौत हो जाती है।ताइपान ऑस्ट्रिया के इलाकों में पाया जाता है। इसके एक डंक में इतना जहर होता है काटने के एक घंटे के अंदर इंसान की मौत हो जाती है।
ब्लैक माम्बा बेहद जहरीला सांप है जो अफ्रीका में सबसे अधिक संख्या में पाया जाता है। यह 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकता है।ब्लैक माम्बा बेहद जहरीला सांप है जो अफ्रीका में सबसे अधिक संख्या में पाया जाता है। यह 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकता है।
टाइगर स्नेक भी काफी जहरीला होता है और ऑस्ट्रिया में पाया जाता है। इसके काटने के 30 मिनट से लेकर 24 घंटे के अंदर मौत हो सकती है।टाइगर स्नेक भी काफी जहरीला होता है और ऑस्ट्रिया में पाया जाता है। इसके काटने के 30 मिनट से लेकर 24 घंटे के अंदर मौत हो सकती है।
यह फिलीपिन कोबरा है। जो कोबरा प्रजाति का सबसे जहरीला सांप है। अगर कोबरा प्रजाति की बात करें तो इसमें यह सबसे जहरीला सांप होता है। कोबरा 3 मीटर दूर से ही अपने शिकार पर जहर फेंक सकता है जिससे 30 मिनट के अंदर मौत हो सकती है।यह फिलीपिन कोबरा है। जो कोबरा प्रजाति का सबसे जहरीला सांप है। अगर कोबरा प्रजाति की बात करें तो इसमें यह सबसे जहरीला सांप होता है। कोबरा 3 मीटर दूर से ही अपने शिकार पर जहर फेंक सकता है जिससे 30 मिनट के अंदर मौत हो सकती है।
रैटल स्नेक अमेरिकी महाद्वीप में सबसे ज्यादा संख्या में पाया जाता है। यह अपनी पूंछ के पिछले हिस्से से एक झुनझुने जैसी आवाज निकाल कर अपने होने का संकेत देता है।रैटल स्नेक अमेरिकी महाद्वीप में सबसे ज्यादा संख्या में पाया जाता है। यह अपनी पूंछ के पिछले हिस्से से एक झुनझुने जैसी आवाज निकाल कर अपने होने का संकेत देता है।
COMMENT