यूटिलिटी

ORA R1 / चीन ने बनाई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत 6 लाख रुपए

X
हाल ही में चीन की कार मैन्युफैक्चरर कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार ORA R1 ने अपना डेब्यू किया जो सिंगल चार्जिंग में 351km तक चलने में सक्षम है।हाल ही में चीन की कार मैन्युफैक्चरर कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार ORA R1 ने अपना डेब्यू किया जो सिंगल चार्जिंग में 351km तक चलने में सक्षम है।
इसकी कीमत $8,680 है यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 6 लाख रुपए।इसकी कीमत $8,680 है यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 6 लाख रुपए।
कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है लेकिन बावजूद इसके इसमें लग्जरी, परफॉर्मेंस और कंफर्ट में कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करना पड़ेगा।कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है लेकिन बावजूद इसके इसमें लग्जरी, परफॉर्मेंस और कंफर्ट में कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करना पड़ेगा।
डिजाइन की बात करें तो यह काफी सिंपल, यूनिक और क्यूट स्टाइल है जिसके फ्रंट में बड़े हेडलाइट है। सबसे खास बात यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से लैस है इसका इंजन सिर्फ 'हैलो ORA' बोलने भर से एक्टिव हो जाता है।डिजाइन की बात करें तो यह काफी सिंपल, यूनिक और क्यूट स्टाइल है जिसके फ्रंट में बड़े हेडलाइट है। सबसे खास बात यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से लैस है इसका इंजन सिर्फ 'हैलो ORA' बोलने भर से एक्टिव हो जाता है।
ORA R1 को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया है। जिसे कंपनी ने  ‘ME’ प्लेटफॉर्म नाम दिया है। यह तीन इलेक्ट्रिक सिस्टम - मोटर, बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल से लैस है।ORA R1 को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया है। जिसे कंपनी ने ‘ME’ प्लेटफॉर्म नाम दिया है। यह तीन इलेक्ट्रिक सिस्टम - मोटर, बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल से लैस है।
कंपनी ने ORA R1 को पांच मुख्य प्रिंसिपल पर डिजाइन किया है - जो हाई वैल्यू, ज्यादा स्पेस, स्मार्टर, सेफर और हाई क्वालिटी है।कंपनी ने ORA R1 को पांच मुख्य प्रिंसिपल पर डिजाइन किया है - जो हाई वैल्यू, ज्यादा स्पेस, स्मार्टर, सेफर और हाई क्वालिटी है।
COMMENT