Hindi News »Punjab »Abohar» मुक्तसर के तरसेम पीसीएस परीक्षा में पंजाब भर में रहे प्रथम

मुक्तसर के तरसेम पीसीएस परीक्षा में पंजाब भर में रहे प्रथम

मुक्तसर के गांव भागसर का गरीब परिवार से संबंधित तरसेम कुमार ने पीसीएस परीक्षा में पंजाब भर में प्रथम स्थान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 11, 2018, 02:00 AM IST

मुक्तसर के तरसेम पीसीएस परीक्षा में पंजाब भर में रहे प्रथम
मुक्तसर के गांव भागसर का गरीब परिवार से संबंधित तरसेम कुमार ने पीसीएस परीक्षा में पंजाब भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस प्राप्ति पर तरसेम कुमार ने बताया कि उसने पंजाब सरकार के कर्मचारियों की बी कैटेगरी सीनियर असिस्टेंट में से पीसीएस परीक्षा पास कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उसने बताया कि यह परीक्षा 15 लोगों ने पास की थी, जिसमें से 5 की सलेक्शन हो गई। तरसेम सिंह गांव भागसर के खेम चंद का बड़ा बेटा है, जो की मेहनत मजदूरी करता है। तरसेम की चार बहनें हैं जोकि शादीशुदा हैं वह एक छोटा भाई है जो इस समय जर्मनी में इंजीनियर है।

तरसेम ने बताया कि उसका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा। तरसेम ने गांव भागसर के ही सरकारी स्कूल से 12वीं की पढ़ाई करने के बाद सरकारी कॉलेज मुक्तसर में से बीए की। इसी दौरान यहां एक ओर तरसेम सरकारी कॉलेज में बीए की पढ़ाई कर रहा था, वहीं दूसरी ओर वह कॉलेज लगने से पहले व कॉलेज बंद होने के बाद एडवोकेट सुभाष भाटिया के पास टाइपिस्ट के तौर पर पार्ट टाइम काम करता था। तरसेम के अनुसार इस समय एडवोकेट सुभाष भाटिया से भी बहुत कुछ सीखने को मिला। उसके बाद डीएवी कॉलेज अबोहर से बीएड की। फिर उसने पंजाबी व हिस्ट्री विषय में डबल एमए की।

15 लोगों ने पास की थी परीक्षा, 5 का चयन

1998 में डीसी ऑफिस में बने थे क्लर्क

तरसेम की 1998 में मानसा की डीसी ऑफिस में क्लर्क के रूप में नियुक्ति हुई। 2001 में वह डीसी ऑफिस मुक्तसर आ गया, परंतु अभी भी उसके मन में ओर उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा थी, जो उसे चंडीगढ़ ले गई। 2013 में वह प्रशासनिक सुधार विभाग पंजाब में चंडीगढ़ डेपुटेशन पर चले गया और पंजाब यूनिवर्सिटी के ईवनिंग सेशन में एलएलबी का टेस्ट क्लियर कर ईवनिंग क्लासों में एलएलबी की पढ़ाई शुरू कर दी। इसी दौरान 2015 में तरसेम कुमार पंजाब सेक्ट्रीएट चंडीगढ़ में सीनियर असिस्टेंट नियुक्त हो गया। तरसेम इस समय चंडीगढ़ अपनी प|ी व दो बेटियों के साथ रह रहा है।

भागसर गांव के तीन आईएस व 3 पीसीएस ऑफिसर

तरसेम कुमार की पीसीएस में सलेक्शन के बाद गांव भागसर के तीन आईएस व तीन पीसीएस बन गए हैं। आईएस गगनदीप सिंह बराड़ व गांव की दो पुत्रवधू नवजोत कौर व कमलजीत कौर भी आईएस हैं, जबकि गांव के ही हरसुखविंदर सिंह बराड़ व एक पुत्र वधू अमरिंदर कौर पीसीएस हैं और अब तीसरे तरसेम कुमार पीसीएस बन गए हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Abohar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×