• Hindi News
  • Punjab News
  • Abohar
  • नशे के खिलाफ मुहिम के तहत 50 हजार डैपो बनाने का लक्ष्य : डीसी
--Advertisement--

नशे के खिलाफ मुहिम के तहत 50 हजार डैपो बनाने का लक्ष्य : डीसी

भास्कर संवाददाता । फाजिल्का पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों अनुसार 23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और...

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 02:05 AM IST
नशे के खिलाफ मुहिम के तहत 50 हजार डैपो बनाने का लक्ष्य : डीसी
भास्कर संवाददाता । फाजिल्का

पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों अनुसार 23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव सिंह के शहादत दिवस मौके राज्य सरकार द्वारा नशों खिलाफ शुरु की गई मुहिम के अंतर्गत जिला स्तरीय समागम का आयोजन किया जाएगा। स्थानीय सरकारी एमआर कालेज के खेल स्टेडियम में करवाए जाने वाले इस समागम में नशों की रोकथाम संबंधी ड्रग अबऊज प्रिवेंशन आफिस (डैपो) मुहिम के अंतर्गत 50 हजार डैपो बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह जानकारी डीसी ईशा कालिया ने समागम के आगामी प्रबंधों को लेकर अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ की बैठक में दी। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि डैपो फार्म नशा न करने वाले व्यक्तियों के ही भरे जाएंगे। डैपो फार्म भरने वाले व्यक्तियों द्वारा आगे नशों के खिलाफ आम लोगों को मोहल्ला स्तर से लेकर जिला स्तर तक जागरूक किया जाएगा। डैपो फार्म जिले के हर सेवा केंद्र से मिलेंगे और भरने उपरांत वहीं जमा करवाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जिस विभाग द्वारा सबसे अधिक डैपो बनाए जाएंगे उनको जिला स्तरीय समागम मौके विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा। उन जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए कि जिले के समूह स्कूलों के अध्यापकों, प्रिंसिपल और विद्यार्थियों को अधिक से अधिक डैपो बनाना यकीनी बनाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने जिला स्तरीय समागम मौके विद्यार्थियों के नशों खिलाफ नुक्कड़ नाटक, भाषण, पेंटिंग और स्लोगन मुकाबले करवाने के लिए भी आदेश दिए। मीटिंग दौरान उन्होंने समूह विभागों के अधिकारियों को भी आदेश दिए कि वह अपने-अपने विभागों के साथ संबंधित कर्मचारियों के अधिक से अधिक डैपो फार्म 20 मार्च तक सेवा केन्द्रों में भर कर जमा करवाने यकीनी बनाने।

इस मौके एसएसपी डाॅ. केतन बालीराम पाटिल, एडीसी विकास रणबीर सिंह मुद्धल, एडीसी (जनरल) बलबीर राज सिंह, एसपी (एच) विनोद चौधरी, एसडीएम अबोहर पूनम सिंह, एसडीएम जलालाबाद प्रिथी सिंह आदि उपस्थित थे।

अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी।

रूस के कजान में होंगे स्किल मुकाबले

फाजिल्का। पंजाब स्किल डिवेलपमेंट मिशन द्वारा रूस के कजान में साल 2019 में होने वाले वर्ल्ड स्किल कंपीटीशन से पहला जोनल स्तरीय और राज्यस्तरीय स्किल कंपीटीशन का आयोजन किया जा रहा है। राज्य में जिलास्तरीय कंपीटीशन का आयोजन 20 से 23 मार्च तक और राज्यस्तरीय कंपीटीशन का आयोजन 1 मई से 5 मई तक किया जा रहा है। जिसके लिए 15 मार्च तक नौजवानों को पीएसडीएम की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना लाजिमी होगी। यह जानकारी डीसी ईशा कालिया ने दी। राज्यस्तरीय आयोजन में जो विजेता रहेंगे वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए चुने जाएंगे। जिलास्तर के मुकाबलों में विजेता रहने वालों को 5 हजार रुपए और राज्यस्तरीय विजेता उम्मीदवारों को 30 हजार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। जिला और राज्यस्तरीय मुकाबलों में अलग-अलग किस्म के 45 स्किल मुकाबले करवाए जाएंगे।

X
नशे के खिलाफ मुहिम के तहत 50 हजार डैपो बनाने का लक्ष्य : डीसी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..