• Hindi News
  • Punjab News
  • Abohar
  • अध्यात्म से दूर होने के कारण इंसान में भर रहे हैं अवगुण : भाई गुरदेव सिंह
--Advertisement--

अध्यात्म से दूर होने के कारण इंसान में भर रहे हैं अवगुण : भाई गुरदेव सिंह

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर गांव सराएनागा कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया, जिसमें भाई गुरदेव सिंह ने प्रवचन...

Dainik Bhaskar

Apr 04, 2018, 03:10 AM IST
अध्यात्म से दूर होने के कारण इंसान में भर रहे हैं अवगुण : भाई गुरदेव सिंह
दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर गांव सराएनागा कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया, जिसमें भाई गुरदेव सिंह ने प्रवचन करते हुए कहा कि आज का मानव अध्यात्मवाद को छोड़कर पदार्थवाद की तरफ जा रहा है। वह इस संसार को सत्य समझ बैठा है।

इस संसार को पाने के लिए दिन रात स्वपन देखता है। जिसके चलते इंसान में अहंकार, धोखा, बेईमानी आदि जैसी ओर कई प्रकार की कुरीतियां जन्म लेती हैं। इसके कारण इंसान के जो गुण हैं वह अवगुणों में तब्दील हो जाते हैं।

ऐसे हालातों में जो मानव समाज का रक्षक होता है वह भक्षक बन जाता है। समाज में न्याय मिलने की जगह पर अन्याय, रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, पाप का बोलबाला हो जाता है। उन्होंने कहा नशा जो इंसान की बुद्धि को कुबुद्धि बना देता है। आगे भाई साहिब जी ने बताया कि ऐसे दल-दल में गिरने का कारण आज के इंसान का अध्यात्म से दूर होना भी है। जब भी इंसान अपने मूल को भुलकर संसार को पकड़ता है तो ही ऐसे हालातों का जन्म होता है। ऐसे हालातों में वह प्रभु इंसान पर दया कर किसी न किसी महापुरुष के रूप इस धरा पर अवतार लेकर आता है। (अमित अरोड़ा)

कीर्तन दरबार के दौरान प्रवचन करते हुए भाई गुरदेव सिंह।

श्रीरामशरणम् आश्रम में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने लिया आशीर्वाद

अबोहर| हनुमानजी व प्रातः स्मरणीय स्वामी श्री सत्यानंदजी महाराज के प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में श्रीराम शरणम आश्रम में आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया गया। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरू दरबार में पधारकर आशीर्वाद प्राप्त किया तथा नगर के सर्वांगीण विकास व सरबत के भले हेतू सामूहिक प्रार्थना की। मंगलमयी पाठ अमृतवाणी के उपरांत मुख्य सेवक मदनलाल भालोठिया व संतोष भालोठिया ने जन्मदिन मंगलमय हो की धुन के बीच गुरूदेव के चरणों में पुष्पाजंलि भेंट की तथा तिलक लगाया। आस्था तनेजा, अंकुश धवन, नीलम खुंगर, डा. जसवंत सिंह, विजय चचान, रेखा चावला, मदनलाल भालोठिया ने प्रभु व गुरुजनों की महिमा का गुणगान किया। सभी श्रद्धालुओं ने बडे़ अनुशासन में पंक्तिबद्ध गुरूदेव के पावन चरणों में पुष्पाजंलि अर्पित की। सभी को गोहाना से लाया गया मिश्रित प्रसाद वितरित किया गया।

कार्यक्रम में स्वामी सत्यानंद के चित्र पर तिलक करते श्रद्धालु।

X
अध्यात्म से दूर होने के कारण इंसान में भर रहे हैं अवगुण : भाई गुरदेव सिंह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..