• Home
  • Punjab News
  • Abohar
  • मजदूर अपना पंजीकरण जरूर करवाएं : बीएल सिक्का
--Advertisement--

मजदूर अपना पंजीकरण जरूर करवाएं : बीएल सिक्का

जिला सेशन जज फिरोजपुर एसके अग्रवाल के दिशा-निर्देशों पर सब डिवीजनल ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अमरीश कुमार के नेतृत्व...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 02:05 AM IST
जिला सेशन जज फिरोजपुर एसके अग्रवाल के दिशा-निर्देशों पर सब डिवीजनल ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अमरीश कुमार के नेतृत्व में जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी द्वारा अनाज मंडी स्थित मार्केट कमेटी के मीटिंग हाल में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर सेमिनार आयोजित किया गया, जिसके मुख्य मेहमान सेवानिवृत्त एसडीएम बीएल सिक्का, मार्किट कमेटी के सचिव सुलोध बिश्नोई, विशेष मेहमान देसराज कम्बोज थे। सेमिनार में कमेटी के कर्मचारियों व मजदूरों ने भाग लिया। सेमिनार में मजदूरों को उनके अधिकार तथा कानून की जानकारी दी गई। सिक्का ने कहा कि मजदूरों को अपना पंजीयन जरूर करवाना चाहिए। यदि दुर्घटना के दौरान किसी मजदूर की मौत हो जाती है तो उसमें उक्त मजदूर का पंजीयन नहीं होने पर दुर्घटना बीमा का लाभ नहीं मिल पाता है। एडवोकेट देसराज कम्बोज ने कहा कि भारतीय संविधान मजदूरों के शोषण रोकने और मजदूर भलाई के निर्देश देता है। मार्केट कमेटी के सचिव सुलोध बिश्नोई ने पंजाब सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं संबंधी जानकारी दी।

मजदूर दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

अबोहर| विश्व स्तरीय मजदूर दिवस के अवसर पर मजदूरों के लिए जान देने वाले शिकागो के शहीदों को किसान मजदूर कर्मचारी तालमेल संघर्ष कमेेटी अबोहर की ओर से कमेटी के प्रधान नोपा राम की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें शहीदों को बड़ी संख्या में महिलाओं व पुरूषों ने श्रद्धांजलि दी। विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि आज भी सरकार मजदूरो को लूट रही है। डिग्री होल्डरों को मामूली से भत्ते देकर सरेआम मजदूर कानून की उलंघना की जा रही है। विश्व स्तरीय रिपोर्ट के अनुसार देश में इस समय 77 प्रतिशत कर्मी बुरे हालातों में हैं। इसलिए मजदूरों को एकत्रित होने की जरूरत है। इस अवसर पर प्रधान नोपा राम, जरनैल सिंह, पूरन सिंह, शिव चरण, शंकर दास, राजकुमार, राजेश, सतनाम राए, महावीर सिंह, राम राज, लखवीर सिंह, सर्बजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे।

सेमिनार में उपस्थित अथॉरिटी के सदस्य, मार्केट कमेटी के सदस्य व अन्य।

जल सप्लाई सेनिटेशन व दर्जा चार कर्मियों ने शहीदों को किया याद

शिकागो के शहीदों को याद करते जल सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग के कर्मचारी।

फाजिल्का| मई दिवस के मौके पर जल सप्लाई एवं सेनिटेशन दफ्तर और नगर कौंसिल फाजिल्का के कार्यालय में क्रमश धरमिंदर सिंह व कुलबीर सिंह ढाबा की अध्यक्षता में झंडा फहराया गया जिसमें फेडरेशन के नेता राज कुमार तथा प्रदीप कुमार विशेष तौर पर पहुंचे। विभिन्न वक्ताओं ने संबोधन करते शिकागो के शहीदों को श्रद्धा के फूल भेंट किए व समय की सरकारों को जमकर कोसा गया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष कुलवंत राये, गुरतेज सिंह, अमृत यादव, सतपाल सैंडी, सुरिंदर कुमार, लवली, सतीश गांधी, शाम लाल, रोशन लाल, जरनैल सिंह, सतनाम चंद, सजीव उपस्थित थे। वहीं दूसरी ओर कैनाल कॉलोनी जिला फाजिल्का में मई दिवस के मौके दी क्लास फोर गवर्नमेंट इंप्लाइज यूनियन ने शिकागो के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष जोगिंदर सिंह, महासचिव सुखदेव सिंह, कोषाध्यक्ष हरी चंद, जंगलात विभाग माघ सिंह, धरमिंदर, अशोक ग्रोवर, नहरी व ड्रेनेग विभाग के अधिकारी तथा पनसन के प्रधान सुरिंदर र उपस्थित थे।

फूडग्रेन एंड अलाइड वर्कर्स यूनियन ने मनाया मई दिवस

फाजिल्का| फाजिल्का में फूडग्रेन एंड अलाईड वर्कर्स यूनियन द्वारा मई दिवस यूनियन के प्रांतीय उपाध्यक्ष बलवंत सिंह के नेतृत्व में मनाया गया। सर्वप्रथम शिकागो के शहीदों को श्रद्धा के फूल भेंट किए उसके बाद प्रांतीय अध्यक्ष बलवंत सिंह ने बताया कि मजदूरों की एकता कायम रखी जाएगी अगर कोई भी मजदूरों की एकता में फूट डालने का प्रयास करेगा उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि फूडग्रेन एंड अलाईड वर्कर्स यूनियन ही एक ऐसी यूनियन है जो मजदूरों के हकों के लिए सदैव तत्पर रहती है। उन्होंने बताया कि एफसीआई वालों ने फूड एंड अलाईड यूनियन का जो सपना देखा है उसे कभी पूरा नहीं होने दिया जाएगा। प्रांतीय उपाध्यक्ष बलवंत सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा 1 रुपए 85 पैसे स्पेशल का रेट तय हो चुका है तथा उसी रेट पर फूडग्रेन यूनियन काम रही है जिसका जीपीएफ ठेकेदार का होगा। यदि ठेकेदार यह चाहेगा कि वह इससे कम रेट पर काम करवा लेगा तो वह यह नहीं चलने देंगे। इस मामले में दखलअंदाजी करेगा उसकी टक्कर उनके साथ होगी।

अबोहर में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित यूनियन के सदस्य।

झंडा लहरा कर किया शहीदों काे याद

अबोहर| मजदूरों को उनके हक दिलाने के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले मजदूरों को याद करते हुए वैश्विक स्तर पर मनाए जाते मजदूर दिवस के समर्पण में मंगलवार को अबोहर में बस स्टैंड के सामने स्थित फील्ड व वर्कशॉप वर्कर्ज यूनियन पंजाब के कार्यालय में झंडा लहरा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि आज देश में 1886 से भी बुरे हालात हो रहे हैं। आज भी सरकार मजदूरों को लूट रही है। डिग्री होल्डरों को मामूली से भत्ते देकर सरेआम मजदूर कानून की उलंघना की जा रही है। देश में बाल मजदूरों को लूटा जा रहा है। इस अवसर पर प्रधान राम राज, जिला प्रधान पूरन सिंह, चेयरमैन नोपा राम, लाल चंद, राजेश कुमार, महावीर सिंह, दर्शन शर्मा, बख्शीश सिंह, मंगल सिंह, सूरज भान, रेशम उपस्थित थे।

मजदूर दिवस पर स्वच्छता अभियान चलाकर विद्यार्थियों ने की सफाई

अबोहर| मजदूर दिवस के उपलक्ष्य में अल्पाइन इंस्टिट्यूट ऑफ स्कूल एजुकेशन मजदूर वर्ग को समर्पित स्वच्छता अभियान चला कर इस दिवस को मनाया। विद्यार्थियों में परिश्रम की भावना को विकसित करते हुए मजदूर दिवस को एक प्रतियोगिता का रुप दिया गया। जिसमें कक्षा 6वीं से 12वीं तक स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं व अध्यापकों की अलग-अलग टीम बनाई गई। स्कूल के अलग-अलग हिस्सों को साफ स्वच्छ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। सभी ने प्रतियोगिता की भावना से कार्य किया और सही मायने में मजदूर दिवस का अर्थ भी समझा। अंत में स्कूल की प्रिंसिपल अंशु चगती व मैनेजर कश्मीर लाल सामा ने सफाई के सभी हिस्सों का निरीक्षण किया व सभी छात्र-छात्राओं और अध्यापकों को मजदूर दिवस पर किए गए सफाई अभियान की प्रशंसा भी की। विजेता 12वीं कक्षा के विद्यार्थी रहे जिन्हें स्टोर रूम का कार्य सौंपा गया था, उन्हें मदर्स-डे पर सम्मानित किया जाएगा। अंत में छबील का आयोजन किया गया।

मोदी सरकार समस्याओं को हल करने में नाकाम

अबोहर| संसार मजदूर लहर के शहीदों की याद में जिला फाजिल्का के मिस्त्री मजदूर व अन्य कर्मियों ने स्थानीय विश्वकर्मा मंदिर के हॉल में एक रैली ईफ्टू के नेतृत्व में मिस्त्री मजदूर यूनियन व पंजाब आरा मिल्ज मजदूर यूनियन की ओर से किया गया। रैली की अध्यक्षता जिला चेयरमैन अवतार सिंह, अध्यक्ष बलजीत सिंह, जनरल सचिव खेता सिंह ने की। इस अवसर पर जलालाबाद, फाजिल्का तहसील के वर्कर भी उपस्थित हुए। मई दिवस रैली को संबोधित करने के लिए मुख्य अतिथि कामरेड नत्थू राम एमएलए बल्लुआना भी उपस्थित थे। उन्होंने वर्करों की मांगो को मुख्य मंत्री तक पहुंचा कर हल करवाने का आश्वासन दिलाया। ईफ्टू पंजाब के जनरल सचिव कामरेड राज सिंह ने बताया कि मोदी सरकार के राज में दलितों पर जुल्म बढ़े हैं। मोदी सरकार मजदूरों की समस्याओं को हल करवाने में नाकामयाब साबित हुई है। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की है कि शगुन स्कीम की सर्टिफिकेट शर्त को खत्म किया जाए।