• Hindi News
  • Punjab News
  • Abohar
  • मई में पिछले साल 50 प्रतिशत तो इस साल 71.67 प्रतिशत हुई लिफ्टिंग
--Advertisement--

मई में पिछले साल 50 प्रतिशत तो इस साल 71.67 प्रतिशत हुई लिफ्टिंग

रोहित वाट्स/रजत शर्मा| अबोहर गेहूं के सीजन में प्रशासन द्वारा इस साल किए गए लिफ्टिंग के प्रबंध अब तक अबोहर में...

Dainik Bhaskar

May 06, 2018, 02:05 AM IST
रोहित वाट्स/रजत शर्मा| अबोहर

गेहूं के सीजन में प्रशासन द्वारा इस साल किए गए लिफ्टिंग के प्रबंध अब तक अबोहर में अच्छे चल रहे हैं। जहां हर साल इस समय 50 फीसदी के करीब गेहूं की लिफ्टिंग होती है, वहीं इस बार यह आंकड़ा 71.67 प्रतिशत पहुंच चुका है। मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सुलोध बिश्नोई के अनुसार इस बार गेहूं की आमद भी पिछले साल से ज्यादा हो रही है और उनको उम्मीद है कि पिछले वर्ष का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। हालांकि हर साल गेहूं की लिफ्टिंग को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन पिछले सालों के अनुभवों को गौर रखते हुए प्रशासन इस बार लिफ्टिंग की समस्या से बहुत कम जूझ रहा है। शनिवार शाम 5 बजे तक अबोहर मार्केट कमेटी को लगने वाली 38 मंडियों में 3 लाख 8 हजार 713 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई, जिसमें से अलग-अलग एजेंसियों ने 308613 मीट्रिक टन गेहूं को खरीदा। बिश्नोई के अनुसार अलग-अलग मंडियों में 2 लाख 21 हजार 175 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग हो चुकी है जो कि प ्रतिशत के अनुसार 71.67 प्रतिशत बनती है।

हर बार मंडी में लिफ्टिंग की काफी परेशानी आती थी, लेकिन इस बार डीसी द्वारा कम से कम 10 लाख मीट्रिक टन लिफ्टिंग प्रतिदिन करने के आदेश जारी किए हुए हैं। डीसी के आदेशों की पालना करते हुए सुलोध बिश्नोई खुद हर प्रबंध पर नजर रख रहे हैं, सभी मंडियों में सरकारी कर्मचारी एजेंसियों के कार्य पर नजर रख रहे हैं ताकि किसानों को कोई परेशानी न आ सके।

इस साल 18696 मीट्रिक टन अधिक आया गेहूं

अब तक इतनी हुई थी गेहूं की आमद

पिछले साल के आंकड़ों की बात करें तो 5 मई 2017 तक अबोहर की सभी 38 मंडियों में 2,89,917 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई थी जो कि इस साल 3,08,613 मीट्रिक टन है।

बल्लुआना व गद्दाडोब टॉप पर

बल्लुआना और गद्दाडोब ऐसी मंडी है, जहां शनिवार तक 100 फीसदी लिफ्टिंग हो चुकी थी। वहीं सबसे कम पतरेवाला मंडी में महज 47.22 प्रतिशत लिफ्टिंग अभी तक हुई है। गद्दाडोब मंडी में तो कार्य ही बंद कर दिया गया है, यहां का टारगेट प्रशासन ने पूरा कर लिया है। बल्लुआना मंडी में 1750 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई और इतनी ही लिफ्टिंग हो चुकी है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..