• Home
  • Punjab News
  • Abohar
  • व्यावहारिक ज्ञान के बिना सैद्धांतिक जानकारी की उपयोगिता कम:प्रिसिपल
--Advertisement--

व्यावहारिक ज्ञान के बिना सैद्धांतिक जानकारी की उपयोगिता कम:प्रिसिपल

डीएवी शिक्षा महाविद्यालय अबोहर के 60 विद्यार्थियों द्वारा चीनी मिल खुईखेड़ा का भ्रमण करके व्यावसायिक व व्यावहारिक...

Danik Bhaskar | Apr 11, 2018, 02:05 AM IST
डीएवी शिक्षा महाविद्यालय अबोहर के 60 विद्यार्थियों द्वारा चीनी मिल खुईखेड़ा का भ्रमण करके व्यावसायिक व व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया। महाविद्यालय प्राचार्या उर्मिल सेठी ने बताया कि व्यावहारिक ज्ञान के बिना सैद्धांतिक जानकारी की उपयोगिता कम हो जाती है। इसलिए विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए व्यावसायिक व कार्य शिक्षा के पाठ्यक्रम के अंतर्गत सहकारी चीनी मिल फाजिल्का का भ्रमण करवाया गया। प्राध्यापक दलजीत, मनजीत, सर्बजीत कौर व मीनू कामरा के मार्गदर्शन में वहां पहुंच कर प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त किया। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य बीएड के अध्यापकों को किसी भी व्यवसाय को प्रारंभ करने में उसकी कार्य प्रणाली व नीतियों को समझाना रहा। इस भ्रमण में विद्यार्थियों ने सहकारी चीनी मिल की वर्तमान जानकारी हासिल की। प्राचार्या ने इस भ्रमण पर गए सभी विद्यार्थियों को बताया कि अपने में व्यावसायिक कुशलता व योग्यता काे विकसित कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इस अवसर पर चीनी मिल कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहा।

दिव्यांग बच्चों ने किया सादकी बार्डर का भ्रमण

अबोहर| दिव्यांग बच्चों की सेवा में जुटे समाजसेवी विपन शर्मा ने दिव्यांग बच्चों को सादकी बार्डर का भ्रमण करवाया। विपन शर्मा ने बताया कि इस दौरान दिव्यांग बच्चों ने हिंद-पाक सादकी बार्डर पर प्रस्थान कर अपने और पड़ोसी देश के बारे में जानकारी हासिल की।

उन्होंने बताया कि वे समय-समय इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण पर दिव्यांग बच्चों को ले जाते रहते हैंं। जिनका उद्देश्य उनका सर्वांगीण विकास करना है ताकि वे भी साधारण जीवन व्यतीत कर सकें। विपन शर्मा ने सीमा की रक्षा करने वाले सैनिकों से देशभक्ति की प्रेरणा लेने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने भारत देश महान हमारा गीत गाया। इस अवसर पर भरत नागपाल, पंजाबी सभ्याचार मंच के अध्यक्ष गुरचरण सिंह गिल, यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष पुनीत अरोड़ा, रविन्द्र ढाका, भूपेन्द्र शर्मा, अजय शर्मा व अन्य मौजूद थे।

डीएवी बीएड कॉलेज के विद्यार्थी चीनी मिल खुईखेड़ा का दौरा करते हुए।

सादकी बार्डर के भ्रमण में उपस्थित दिव्यांग बच्चे, विपन शर्मा व अन्य।