Hindi News »Punjab »Abohar» खेल-खेल में पढ़ाने संबंधी नवयुग में तीन दिवसीय ट्रेनिंग सेमिनार जारी

खेल-खेल में पढ़ाने संबंधी नवयुग में तीन दिवसीय ट्रेनिंग सेमिनार जारी

पंजाब के शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब के अंतर्गत प्री-प्राइमरी के बच्चों को पढ़ाने की खेल प्रक्रिया...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 09, 2018, 03:10 AM IST

खेल-खेल में पढ़ाने संबंधी नवयुग में तीन दिवसीय ट्रेनिंग सेमिनार जारी
पंजाब के शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब के अंतर्गत प्री-प्राइमरी के बच्चों को पढ़ाने की खेल प्रक्रिया के जरिए ट्रेनिंग देने के लिए तीन दिवसीय सेमिनार नवयुग सीनियर स्कूल में आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार को इस ट्रेनिंग का निरीक्षण करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कुलवंत सिंह पहुंचे। इस अवसर पर रासा के प्रदेश उपाध्यक्ष शामलाल अरोड़ा भी उपस्थित थे। डीईओ कुलवंत सिंह ने बताया कि प्री-प्राइमरी के बच्चों की शिक्षा को गुणवत्ता पूर्ण बनाने की उद्देश्य से यह ट्रेनिंग करवाई जा रही है। इसके तहत जिले में कुल 8 ब्लाक बनाए गए है, प्रत्येक ब्लाक में 36-36 टीचरों को ट्रेनिंग दी जा रही है। टीचरों को ट्रेनिंग देने के लिए ब्लाक रिसोर्स पर्सन, ब्लाक मास्टर ट्रैनर, एक क्लस्टर हैड नियुक्त किए गए है, जो इन्हें खेल प्रक्रिया के जरिए बच्चों को प्राथमिक शिक्षा देने की सीखलाई प्रदान कर रहे हैं।

पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब के तहत टेस्ट जारी

रामसरा में पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी विद्यार्थियों से बातचीत करते व अन्य।

अबोहर| पंजाब के शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब प्रोजेक्ट के अधीन सभी स्कूलों में अंग्रेजी विषय संबंधी विद्यार्थियों का बेसलाइन टेस्ट किया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी सरदार कुलवंत सिंह सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रामसरा पहुंचे। अंग्रेजी श्रवण कला संबंधी उन्होंने स्वयं कुछ विद्यार्थियों को जांचा। इसके पश्चात जिला शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों व विद्यार्थियों से बातचीत की। उन्होंने विभाग की इस तकनीक की सराहना की। मौके पर मौजूद सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी के जिला मेंटर गौतम गौड़ ने बताया कि जिले के 226 स्कूलों में विषय संबंधी टेस्टिंग 9 मई तक पूरी हो जाएगी। जिसके बाद डाटा संबंधित पोर्टल पर अपडेट कर दिया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Abohar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×