अबोहर

  • Hindi News
  • Punjab News
  • Abohar
  • अथॉरिटी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर सेमिनार करवाया
--Advertisement--

अथॉरिटी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर सेमिनार करवाया

कार्यक्रम में संबाेधित करते अथॉरिटी के सदस्य व उपस्थित स्कूल प्रबंधक। अबोहर| राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर...

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 03:10 AM IST
अथॉरिटी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर सेमिनार करवाया
कार्यक्रम में संबाेधित करते अथॉरिटी के सदस्य व उपस्थित स्कूल प्रबंधक।

अबोहर| राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी द्वारा धर्मनगरी के एचएस पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया, जिसके मुख्यातिथि बीएल सिक्का थे, विशेष मेहमान देसराज कम्बोज व विजेंदरपाल बिश्नोई थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल गोल्डी चलाना ने की। सिक्का ने कहा कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 11 मई को मनाया जाता है। वर्ष 1998 में 11 मई के दिन ही अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री काल में अपना दूसरा सफल परमाणु प्रशिक्षण किया था। यह परमाणु परीक्षण पोखरण, राजस्थान में किया गया था। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त होने के उपलक्ष्य में ही राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। एडवोकेट देसराज कम्बोज ने कहा कि घरेलू स्तर पर तैयार एयर क्राफ्ट हंस-3 ने भी इसी दिन परीक्षण उड़ान भरी थी।

इसके अलावा इसी दिन भारत में त्रिशूल मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया था। यह दिवस हमारी ताकत, कमजोरियों, लक्ष्य के विचार मंथन के लिए मनाया जाता है, जिससे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमें देश की दशा और दिशा का सही ज्ञान हो सके। प्रिंसिपल गोल्डी चलाना ने कहा कि विद्यार्थियों अध्यापकों वकीलों और समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को संयुक्त रूप से देश को ताकतवर बनाने के प्रयास करने चाहिए। इस अवसर पर जागरूकता के लिए सामग्री भी बांटी गई।

X
अथॉरिटी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर सेमिनार करवाया
Click to listen..