लाेक अदालत में 5 बेंचों में निपटाए 297 मामले, नौ करोड़ रुपए रिकवर

Amritsar News - राष्ट्रीय लीगल सर्विस अथॉरिटी के आदेशों पर तरनतारन में लोक अदालत का आयोजन किया गया। तरनतारन की सेशन जज हरप्रीत...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:40 AM IST
Tarantaran News - 297 cases disposed of in 5 benches in lack court 9 crore recovered
राष्ट्रीय लीगल सर्विस अथॉरिटी के आदेशों पर तरनतारन में लोक अदालत का आयोजन किया गया। तरनतारन की सेशन जज हरप्रीत कौर रंधावा उपस्थित हुए। उन्होंने कि जिला कचहरी तरनतारन में केसों के निपटारों के लिए पांच बेंच बनाए गए थे। इनमें पहला बेंच बिशन लाल एडिशनल सेशन जज दूसरे में चरनजीत अरोड़ा एडिशनल सेशन जज, तीसरे बेंच में मैडम अमनदीप कौर सिविल जज, चौथे बेंच में भल्ला चीफ एडिशनल मजिस्ट्रेट पांचवे बेंच में मैडम अनुराधा एडिशनल सिविल जज तरनतारन मौजूद रहे।

इसके अलावा पट्टी अदालत के केसों के निपटारों के लिए पहला बैंच मनीष गर्ग एिडशनल सीनियर जज पट्टी दूसरा बेंच गुरविंदर पाल सिंह सिविल जज जूनियर डिवीजन पट्टी खडूर साहिब अदालत के केसों के निपटारे के लिए मैडम विनीता कुमारी एडिशनल सिविल जज सीनियर को लगाया गया। मैडम रंधावा ने बताया कि लोक अदालतों में 2184 केस लगाए गए। इनमें से 297 केस आपसी सहमति से निपटाए गए। इन केसों से नौ करोड़ 22 लाख 57 हजार 482 रुपए की रिकवरी भी की गई। उन्होंने कहा कि लोक अदालतों द्वारा निपटाए गए केसों की कोट फीस भी वापस हो जाती है। इस मौके पर जिला कानून सेवा अर्थोरटी की सकत्तर मैड़म पलविंदर कौर ने कहा कि 13 जुलाई को पूरे देश में लोक अदालतों को आयोजन किया गया।

इन लोक अदालतों में 138 एनआई एक्ट, बैंक रिकवरी केस लेबर केस, फॉरेस्ट विभाग के केस, बिजली पानी कमेटी घर के केस, सभी तरह के सिविल केस और इसके अलावा छोटे अपराध वाले केस इंश्योरेंस के क्लेम के केस, आपसी रजामंदी से निपटाए जाते हैं। मैडम पलविंदर कौर ने कहा कि लोक अदालतों में जिन केसों का निपटरा आपसी रजामंदी से हो जाता है उन केसों किसी और अदालत में अपील नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि लोक अदालतों में केसों निपटाए गए केसों में दोनों पार्टियों का समय और पैसा दोनों की बचत होती है। उन्होंने लोगों से अपील करते कहा कि लोक अदालतों के जरिए अपने केसों का निपटारा करें।

लोक अदालत के दौरान लोगों की मुश्किलें सुनतीं सेशन जज हरप्रीत कौर रंधावा। -भास्कर

X
Tarantaran News - 297 cases disposed of in 5 benches in lack court 9 crore recovered
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना