शातिर चोर / एटीएम मशीन में दो बार कोड डाल लुटेरों ने 9.39 लाख लूटे, छुटि्टयां होने से दो दिन बाद पता चला



9 lakh robbed from ATM machine
X
9 lakh robbed from ATM machine

  • न एटीएम काटा और न ही तोड़ा फिर भी उड़ा ले गए रकम, बैंक मुलाजिमों पर ही शक
  • अमृतसर में शनिवार सुबह 10:20 बजे हुई वारदात, सीसीटीवी कैमरे में दिखे दो मुंह बंद लुटेरे

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 07:16 AM IST

अमृतसर. जीटी रोड चीफ खालसा दीवान के बाहर स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के एटीएम को खोल दो लुटेरे चंद मिनटों में 9 लाख 39 हजार 200 रुपए निकालकर ले गए। लुटेरों ने इस घटना को शनिवार की सुबह करीब 10:20 बजे अंजाम दिया, लेकिन शनिवार और रविवार छुट्टी हाेने के कारण स्टाफ को घटना की जानकारी सोमवार सुबह मिली। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच छानबीन शुरू की। बैंक मैनेजर पवन कुमार ने बताया कि शनिवार और रविवार दो दिन बैंक बंद था। साेमवार सुबह दो दिनों के बाद सुबह 6 बजे के करीब सफाई कर्मचारी ने एटीएम चैंबर का शटर उठाया। एटीएम मशीन को देख उसे छेड़छाड़ की आशंका जाहिर हुए। इसके बाद तुरंत सफाई कर्मी ने शटर बंद किया और बैंक मैनेजर को घटना की जानकारी दी। स्टाफ ने बैंक में पहुंच इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी। वहीं बैंक का सिक्योरिटी विभाग भी एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे की सीसीटीवी निकालने में जुट गया है। वहीं बैंक मैनेजर के अनुसार घटना के समय एटीएम मशीनें में 9,39,200 रुपए थे। पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लेकर जांच शुरू कर दी है।

 

घटना स्थल पर जांच के बाद पहला शक बैंक के ही कर्मचारियों पर है। जांच में बात सामने आई कि एटीएम को तोड़ा या काटा नहीं गया, उसे खोला गया है। हर एटीएम के कैश तक पहुंचने के लिए दो कोड लगते हैं और दोनों कोड्स को लगाकर ही इस वारदात को अंजाम दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ इस एटीएम में कोई कंपनी नहीं, खुद बैंक के कर्मी कैश डालते हैं। इससे स्पष्ट है कि बैंक के ही किसी कर्मी का वारदात में हाथ है।

 

शुरुआती जांच में अभी सीसीटीवी की अंदर की फुटेज नहीं मिल पाई है, लेकिन बैंक के बाहर लगे सीटीवी कैमरों में दो लुटेरे दिखे हैं। इसमें एक पगड़ीधारी है तो दूसरा मोना है। मोना आरोपी जहां फोन पर बात करता दिख रहा है, वहीं पगड़ी धारी मोटरसाइकिल से उतर रहा है। दोनों घटना को अंजाम देने के समय एटीएम के अंदर जाते हैं और कुछ ही मिनटों में वारदात को अंजाम देकर बाहर आ जाते हैं।

 

मजीठ मंडी से 11 मई काे मिलती-जुलती घटना 
यह घटना इसी साल 11 मई को मजीठ मंडी के यूनियन बैंक के एटीएम में हुई घटना से मिल रही है। उस समय एक आरोपी एटीएम से 9.50 लाख रुपए निकाल ले गया था। इसकी बाद में एक्टिवा पर कैश ले जाते की फुटेज मिली थी। इस घटना में भी चार मिनटों के अंदर आरोपी एटीएम का कोड लगाकर कैश ले गया था। खास बात है कि उक्त घटना भी शनिवार को हुई थी। रविवार की छुट्टी के बाद सोमवार को जाकर बैंक स्टाफ को घटना की जानकारी मिली थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना