Hindi News »Punjab »Amritsar» 225 Free Medicines Written On The Board In GNDH

GNDH में बोर्ड पर लिखी हैं 225 फ्री दवाएं, 100 से ज्यादा कभी मिली ही नहीं

दवाओं के स्टाॅक में कभी 100 से अधिक दवाएं होती ही नहीं।

bhaskar news | Last Modified - Nov 06, 2017, 04:39 AM IST

  • GNDH में बोर्ड पर लिखी हैं 225 फ्री दवाएं, 100 से ज्यादा कभी मिली ही नहीं
    अमृतसर.मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट के अंतर्गत चलने वाले गुरु नानक देव अस्पताल को टरशरी केयर सेंटर का दर्जा दिया गया है, लेकिन यहां सरकारी दवाओं की समुचित सप्लाई होने के कारण मरीजों को प्राइवेट कैमिस्ट शॉप्स के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। हैरानी की बात है कि इस अस्पताल को 225 में से 108 किस्म की दवाएं कभी मिली ही नहीं। इतना ही नहीं दवाओं के स्टाॅक में कभी 100 से अधिक दवाएं होती ही नहीं।
    गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार के समय केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने अगस्त 2013 में यहां फ्री मेडिसिन प्रोजेक्ट को शुरू किया था। इसमें मरीजों को 225 तरह की दवाएं और 45 तरह की सर्जरी का और जरूरी सामान मुफ्त में दिया जाना था, ताकि मरीजों के परिजनों को प्राइवेट कैमिस्टों के हाथों लुटना पड़े। अफसोसजनक है कि तकरीबन चार साल बाद भी 108 से अधिक दवाएं कभी गुरु नानक देव अस्पताल को मिली ही नहीं। जब भी दवाओं का स्टॉक अस्पताल में पहुंचता है, कुछ ही दिनों में खत्म भी हो जाता है।
    बता दें कि कुछ दिन पहले जीएनडीएच के चीफ फार्मासिस्ट ने 89 दवाओं की डिमांड बनाकर वेरका स्थित वेयर हाउस को भेज दी। लेकिन जब वे इन दवाओं को लेने पहुंचे तो उन्हें मात्र 46 तरह की दवाएं ही दी गईं। इन दवाओं की मात्रा भी डिमांड से आधी ही थी और जरूरत के अनुसार दो सप्ताह से अधिक वे चल नहीं सकती। दवाओं की कमी काफी समय से चल रही है।
    अस्पताल में दवाओं की खपत बहुत ही अधिक है। काफी तरह की दवाएं तो अस्पताल कभी आई ही नहीं। मरीज डॉक्टर्स और स्टाफ को कोसते हैं कि दवाएं नहीं मिल रही। उन्हें समझाना भी मुश्किल हो जाता है कि दवाएं सरकार ने उन्हें नहीं भेजी। डॉ.रामसरूप शर्मा, एमएस, जीएनडीएच
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Amritsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×