Hindi News »Punjab »Amritsar» Cleanliness And Less Noise Will Remain On Pollution

होला महल्ला 25 से, सफाई और कम ध्वनि प्रदूषण पर रहेगा जोर

संगत को सुविधाएं हर तरह की मिलें, इसके लिए भी किए जा रहे हैं विशेष प्रयास

Bhaskar News | Last Modified - Feb 15, 2018, 06:40 AM IST

  • होला महल्ला 25 से,  सफाई और कम ध्वनि प्रदूषण पर रहेगा जोर

    आनंदपुर साहिब .छह दिवसीय विश्व प्रसिद्ध होला महल्ला को लेकर प्रशासन और एसजीपीसी ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। लाखों की संख्या में पहुंचने वाली संगत को कोई परेशानी न हो और उन्हें हर तरह की सुविधाएं मिलें इसके लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस बार मेले में एसजीपीसी और प्रशासन का विशेष ध्यान स्वच्छता और ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाना है।

    मेला अफसर कम उप मंडल मजिस्ट्रेट श्री आनंदपुर साहिब राकेश गर्ग और तख्त श्री केसगढ़ साहिब के मैनेजर रणजीत सिंह ने बताया कि मेले के दौरान दूर दराज से बसों में आने वाली संगत के लिए शहर के बाहर ही अस्थाई बस अड्डा बनाया जा रहा है। वहां से संगत को स्थानीय बस स्टैंड तक लाने के लिए विशेष वाहन चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रशासन की तरह से स्थानीय बस स्टैंड से तख्त श्री केसगढ़ साहिब के रास्ते में संगत के लिए कालीन बिछाया जाएगा। यही नहीं मेले में लगने वाले लंगर के लिए लंगर कमेटियों को कूड़ेदान दिए जाएंगे ताकि वहां पर गंदगी न फैल सके। इसके साथ ही उन्होंने मेले में पहुंचने वाली संगत से भी सफाई बनाए रखने में सहयोग करने और तेज आवाज पर लाउड स्पीकर लगाकर ध्वनि प्रदूषण नहीं फैलाने की अपील की है।

    25 फरवरी को कीरतपुर साहिब से होगी मेले की शुरुआत

    छह दिवसीय होला मोहल्ला 25 से 27 फरवरी तक कीरतपुर साहिब में और 28 फरवरी से 2 मार्च तक श्री आनंदपुर साहिब में होगा। इसके लिए प्रशासन शिरोमणि कमेटी और सभी स्थानीय सोसायटियों की मदद से विशेष सफाई मुहिम शुरू कर रहा है। 15 फरवरी को कीरतपुर साहिब की सफाई की जाएगी। इसी तरह 17 फरवरी से श्री आनंदपुर साहिब में जिले की अलग-अलग शैक्षणिक संस्थाओं और नेहरू युवा केंद्र रोपड़ की एनएसएस ईकाई की तरफ से तीन दिवसीय कैंप लगाकर सफाई मुहिम चलाई जाएगी।

    शहर और इलाका निवासियों को भी अपील की है कि वह अपने अपने घर और गली मोहल्ले का कूड़ा मेले दौरान बाहर न फेंके। जिससे मेले में संसार स्तर से आए श्रद्धालुओं में शहर की सफ़ाई व्यवस्था का अच्छा संदेश जाएं। रणजीत सिंह ने कहा कि मेले में आई संगत के ठहरने, लंगर, कड़ाह प्रशाद और सेहत सुविधाओं के एसजीपीसी की तरफ से प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं।

    मेले के 15 किलोमीटर के एरिया में हादसा होने पर 1 लाख का दुर्घटना बीमा
    तख्त श्री केसगढ़ साहिब के मैनेजर रणजीत सिंह ने बताया कि होला महल्ला मौके देश विदेश से आती संगत का बीमा करवाया गया है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान श्री आनंदपुर साहिब के 15 किलोमीटर आसपास किसी भी तरह के हादसे का शिकार होने पर मृतक व्यक्ति के परिवार को एक लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। काबिलेगौर है कि मेले के दौरान पिछले साल हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली हादसे से प्रभावित 5 मृतकों के वारिसों को इस स्कीम के अंतर्गत एक-एक लाख रुपए मुआवजा दिया गया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Amritsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×