Hindi News »Punjab »Amritsar» Cold With Haze Will Increase

कल से बूंदाबांदी के आसार धुंध के साथ बढ़ेगी सर्दी, तीसरे हफ्ते में सर्दी और बढ़ेगी

पाकिस्तान-ईरान की तरफ से आने वाली हवाओं के चलते यह स्थिति बनेगी।

bhaskar news | Last Modified - Dec 10, 2017, 06:23 AM IST

  • कल से बूंदाबांदी के आसार धुंध के साथ बढ़ेगी सर्दी, तीसरे हफ्ते में सर्दी और बढ़ेगी
    फाइल फोटो

    अमृतसर.मौसम में आ रही तब्दीली के चलते 11 दिसंबर से बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। इसके चलते सुबह-शाम धुंध बढ़ेगी और इसी के साथ ही सर्दी भी कंपकंपाएगी। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अर्थात पाकिस्तान-ईरान की तरफ से आने वाली हवाओं के चलते यह स्थिति बनेगी।


    मौसम विभाग के मुताबिक 11 दिसंबर की सुबह से बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। हालांकि इससे पहले ही मौसम में इसका असर नजर आने लगा है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके चलते दिन का तापमान गिरेगा और धीमी गति से चलने वाली हवाएं शीत लहर को जन्म देंगी। बूंदाबांदी के कारण हवा में नमी रहेगी, जिससे सुबह-शाम धुंध की स्थिति बनेगी। मौसम के माहिरों के मुताबिक सर्दियों में दिसंबर और जनवरी की बारिश गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद होती है। इस बदलाव के कारण सोमवार से तापमान में और गिरावट आएगी।

    माह के तीसरे हफ्ते में सर्दी और बढ़ेगी
    मौसम माहिरों का कहना है कि दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सर्दी चरम की तरफ बढ़नी शुरू होगी। अभी तो दिन का तापमान 24-25 डिग्री और रात का 5 से 6 डिग्री तक है लेकिन उस दौरान इसमें और गिरावट आएगी।
    यह है वेस्टर्न डिस्टर्बेंस
    पाकिस्तान, ओमान, ईरान की तरफ से हवाएं जब भारत की तरफ आती हैं तो समुद्र से नमी लेकर आती हैं। इससे बारिश होती है। इसे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस करते हैं।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Amritsar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Cold With Haze Will Increase
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Amritsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×