Hindi News »Punjab »Amritsar» Educator Beggar In Amritsar

ये है इंडिया का एजुकेटेड भिखारी, डिग्रियां बताकर कहता है ये और मांगता है भीख

नशा-बेरोजगारी के खात्मे के लिए शुरू की ‘जागो पंजाब लहर’

Anuj Sharma | Last Modified - Jan 22, 2018, 11:32 AM IST

ये है इंडिया का एजुकेटेड भिखारी, डिग्रियां बताकर कहता है ये और मांगता है भीख

अमृतसर.दरबार साहिब गलियारा में कई बार कुर्ते पाजामे में खड़े युवक को अपनी डिग्रियां बताकर भीख मांगते हुए देखा होगा। पहली नजर में यह युवक आपको बेरोजगार लगेगा। लेकिन बात करने पर समझ आएगा कि वह यहां अपने नहीं, उन लोगों के लिए खड़ा है, जिनका सहारा कोई नहीं। अमृतसर एयरपोर्ट रोड निवासी तरुण शर्मा राज्य को नशे से दूर रखने के लिए युवाओं को एकत्रित कर रहा है। चार युवाओं के साथ उसने ‘जागो पंजाब लहर’ शुरू की। अब उनके साथ 180 से अधिक युवा जुड़ चुके हैं। तरुण ने बताया कि वह गुरुपर्व या बड़े दिनों में दरबार साहिब जाकर डोनेशन एकत्रित करते हैं।

जो दानी सज्जन उन्हें खड़ा देख रुकता है और सहायता के लिए आगे आता है, वे उन्हें उन जरूरतमंदों से मिला देते हैं। इसी तरह वह अभी तक 8 के करीब युवाओं को नशे से दूर कर चुके हैं।

एजेंट के चक्कर में फंसे थे तरुण
तरुण ने बताया कि 2012 में उन्हें मलेशिया से डिपोट किया गया था। उन्हें एक एजेंट ने झूठे वादे करके विदेश भेजा था, लेकिन वापस आने के बाद नशे में डूबे पंजाब को देख उसे हैरानी हुई। 2008 में जाते हुए पंजाब ऐसा नहीं था। 2012 में आते हुए पहले उन्होंने अपने लिए नौकरी ढूंढी। लेकिन उसमें भी अपने वेतन का एक हिस्सा जरूरतमंदों के लिए रखना शुरू किया। अब वह शहर के एक जिम में ट्रेनर हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ गलत ढंग से विदेश भेजने वाले एजेंटों के खिलाफ भी मुहिम को शुरू कर रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Amritsar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ye hai India ka ejuketed bhikhaari, digariyaan btaakar khtaa hai ye aur maagta hai bhikh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Amritsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×