--Advertisement--

ये है इंडिया का एजुकेटेड भिखारी, डिग्रियां बताकर कहता है ये और मांगता है भीख

नशा-बेरोजगारी के खात्मे के लिए शुरू की ‘जागो पंजाब लहर’

Danik Bhaskar | Jan 22, 2018, 03:56 AM IST
एजुकेटेड भिखारी एजुकेटेड भिखारी

अमृतसर. दरबार साहिब गलियारा में कई बार कुर्ते पाजामे में खड़े युवक को अपनी डिग्रियां बताकर भीख मांगते हुए देखा होगा। पहली नजर में यह युवक आपको बेरोजगार लगेगा। लेकिन बात करने पर समझ आएगा कि वह यहां अपने नहीं, उन लोगों के लिए खड़ा है, जिनका सहारा कोई नहीं। अमृतसर एयरपोर्ट रोड निवासी तरुण शर्मा राज्य को नशे से दूर रखने के लिए युवाओं को एकत्रित कर रहा है। चार युवाओं के साथ उसने ‘जागो पंजाब लहर’ शुरू की। अब उनके साथ 180 से अधिक युवा जुड़ चुके हैं। तरुण ने बताया कि वह गुरुपर्व या बड़े दिनों में दरबार साहिब जाकर डोनेशन एकत्रित करते हैं।

जो दानी सज्जन उन्हें खड़ा देख रुकता है और सहायता के लिए आगे आता है, वे उन्हें उन जरूरतमंदों से मिला देते हैं। इसी तरह वह अभी तक 8 के करीब युवाओं को नशे से दूर कर चुके हैं।

एजेंट के चक्कर में फंसे थे तरुण
तरुण ने बताया कि 2012 में उन्हें मलेशिया से डिपोट किया गया था। उन्हें एक एजेंट ने झूठे वादे करके विदेश भेजा था, लेकिन वापस आने के बाद नशे में डूबे पंजाब को देख उसे हैरानी हुई। 2008 में जाते हुए पंजाब ऐसा नहीं था। 2012 में आते हुए पहले उन्होंने अपने लिए नौकरी ढूंढी। लेकिन उसमें भी अपने वेतन का एक हिस्सा जरूरतमंदों के लिए रखना शुरू किया। अब वह शहर के एक जिम में ट्रेनर हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ गलत ढंग से विदेश भेजने वाले एजेंटों के खिलाफ भी मुहिम को शुरू कर रहे हैं।