--Advertisement--

टंकी काटते समय हुआ धमाका, 200 मी. दूर गिरा मजदूर का शव, पैर हुआ शरीर से अलग

टैंकर में बनी थी गैस, कटर की चिंगारी से विस्फोट

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 06:40 AM IST
इस तेल टैंकी में हुआ धमाका इस तेल टैंकी में हुआ धमाका

खनौरी (संगरूर). विश्वकर्मा ट्रक मार्केट में कबाड़ की दुकान पर तेल टैंकर की टंकी काटते समय धमाके से 25 साल के कटर मास्टर की मौत हो गई है। तटर मास्टर का नाम बूटा सिंह था। धमाका इतना तेज था कि बूटा का शरीर करीब 200 मीटर दूर जाकर गिरा। घटना की भयानकता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शरीर से टांग अलग हो गई। गनीमत रही कि बूटा के साथ काम कर रहे मजदूर बाल-बाल बच गए। माना जा रहा है कि धमाका टंकी में गैस बनने के कारण हुआ। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

30 फीट तक उछला बूटा सिंह

बूटा, मैं और एक अन्य देवी दियाल की कबाड़ की दुकान में टंकी को गैस कटर से काट रहे थे। बूटा दूसरी टैंकी काट रहा था। धमाके में बूटा की टांग अलग हो गई। धमाका बहुत तेज था - जैसा बूटा के साथी सोनू ने बताया।

टंकी काटने में सावधानी रखें

डॉ. गीता जलान (केमिस्ट्री), जीजीएन खालसा कॉलेज, लुधियाना के मुताबिक बेकार टैंकरों में कचरा होने से पेट्रोलियम गैस बनती है। काटते समय चिंगारी व गैस में संपर्क से विस्फोट होता है। काटने से पहले कैंटर में मिट्‌टी या पानी भरना चाहिए। छोटे टैंकरों के मामले में तो कार की एग्जास्ट डालकर भी काम चला लिया जाता है। कई जगह तो टैंकरों की कटाई के लिए लाइसेंस तक जारी किए जाते हैं। लगता है इस मामले में सावधानी नहीं अपनाई।

बूटा के साथी सोनू ने बताया। बूटा के साथी सोनू ने बताया।
X
इस तेल टैंकी में हुआ धमाकाइस तेल टैंकी में हुआ धमाका
बूटा के साथी सोनू ने बताया।बूटा के साथी सोनू ने बताया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..