--Advertisement--

डबल डैकर में बड़ी एलसीडी स्क्रीन, ऑटोमेटिड मशीनों से मिलेगा खाना

एसी कोच में ऑटोमेटिड मशीनों से यात्रियों को खाने, चाय, कोल्ड ड्रिंक आदि के लिए वेंडिंग मशीन और ऑटोमेटिड फूड मशीन भी होगी

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 07:07 AM IST

कपूरथला. तेजस ट्रेन के आधुनिक कोच बनाने वाली कपूरथला की रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) हमसफर, अंत्योदय के बाद अब डबल डेकर AC ट्रेन ‘उदय एक्सप्रेस’ के कोच भी तैयार करेगी। यह प्रोजेक्ट जनवरी के अंत तक शुरू होने की संभावना है। रेल कोच फैक्टरी के वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी मनजीत सिंह ने कहा कि मई तक कोच तैयार होने के बाद जुलाई में उदय एक्सप्रेस पटरी पर भी दौड़ने लगेगी।

इस ट्रेन की खासियत यह है कि इसका किराया कम होगा और लग्जरी सुविधाएं भी मिलेंगी। हर कोच में बड़ी एलसीडी स्क्रीन, गर्म भोजन करने की सुविधा, वाई-फाई और बायो टायलेट जैसे मॉडर्न सेटअप भी होंगे। यह ट्रेन रात भर की यात्रा करने वालों के लिए एक स्पेशल कैटेगरी की सर्विस के साथ साथ सस्ती भी होगी।

उदय एक्सप्रेस की खासियत...

- एयर लाइंस की तरह आराम से बैठने के लिए हर कोच में 120 सीटें होंगी। सीट पर मोबाइल चार्ज की सुविधा।
- एसी कोच में ऑटोमेटिड मशीनों से यात्रियों को खाने, चाय, कोल्ड ड्रिंक आदि के लिए वेंडिंग मशीन और ऑटोमेटिड फूड मशीन भी होगी।
- हर कोच में वाई-फाई स्पीकर सिस्टम और एक बड़ी एलसीडी स्क्रीन होगी।
- नियमित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में 3एसी श्रेणी की तुलना में इसका किराया कम होगा।
- कोच बायो टॉयलेट जैसे मॉडर्न सेटअप होंगे।
- हरेक कोच में खाद्य वेंडिंग बॉक्स से प्री-कूकर गर्म भोजन उपलब्ध कराने की सुविधा होगी।
- इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों की तुलना में 40 फीसदी अधिक यात्रियों को ले जाने की सुविधा होगी। जिससे अधिक मांग वाले मार्गों पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी।
- उदय एक्सप्रेस व्यस्त रहने वाले मार्गो पर 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है।
- कोच तैयार होने के बाद उदय एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली-लखनऊ जैसे अधिक मांग वाले मार्गों पर चलेगी
- इस ट्रेन को व्यापारियों को ध्यान में रखकर शुरू किया जाना है। इसमें व्यापारी रात में यात्रा शुरू करेंगे और सुबह गंतव्य पर पहुंच जाएंगे ताकि वो अपनी होटल की लागत बचा सकें।