• Home
  • Punjab
  • Amritsar
  • आज स्कूल, पेट्रोल पंप, दूध सप्लाई, बसें-टैक्सी बंद मगर ट्रेनें चलेंगी, सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे
--Advertisement--

आज स्कूल, पेट्रोल पंप, दूध सप्लाई, बसें-टैक्सी बंद मगर ट्रेनें चलेंगी, सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे

एससी-एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:00 AM IST
एससी-एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित संगठनों के सोमवार के भारत बंद का पंजाब में सत्तारूढ़, कांग्रेस पार्टी ने समर्थन किया है। इस बंद का सामान्य जनजीवन और दैनिक जरूरतों से जुड़ी चीजों की सप्लाई पर असर पड़ेगा। हालांकि डीसी कमलदीप सिंह संघा ने कहा है कि सभी सरकारी दफ्तर, कचहरी, तहसील, नगर निगम, खजाना दफ्तर आम दिनों की तरह खुलेंगे और इनमें कामकाज होगा।

डीसी ने स्पष्ट किया कि बंद का आह्वान करने वाले संगठनों से शांतिमय ढंग से प्रदर्शन करने को कहा गया है। अगर किसी ने उत्पात मचाने की कोशिश की तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। पुलिस की मदद से फ्लैग मार्च किए जा रहे हैं।

रोडवेज बसें बेशक बंद रहेंगी मगर सभी रूटों पर ट्रेेनें सामान्य दिनों की तरह चलेंगी। रेलवे के सीएमआई दीपक केपी जोसफ ने कहा कि जरूरत पड़ने पर यात्रियों के लिए एक्सट्रा काउंटर भी लगवाए जा सकते हैं। सरकार ने ऐहतियात के तौर पर सरकारी, अर्द्धसरकारी व प्राइवेट स्कूलों में सोमवार की छुट्टी का ऐलान किया है। पेट्रोल-पंप भी बंद रहेंगे।

पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर दिया शहरियों को न डरने का संदेश, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 4 हजार जवान

पुलिस प्रशासन ने भारत बंद की कॉल के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है। सीआरपीएफ, एंटी राॅयट फोर्स और पुलिस जवानों ने रविवार को शहर में फ्लैगमार्च निकालकर आम शहरियों को संदेश दिया कि वे बिना डरे घरों से निकलकर जरूरी काम कर सकते है। एडीसीपी सिटी-1 जगजीत सिंह वालिया के नेतृत्व में फ्लैग मार्च में 150 पुलिस मुलाजिम, 30 बाइक और 10 गाड़ियां शामिल रहीं। वालिया ने बताया कि बंद के दौरान अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए शहर में 4000 जवान तैनात रहेंगे। पुलिस के कमांडो भी बुलाए गए हैं। उधर एडीसीपी सिटी-2 लखबीर सिंह ने पुलिस अफसरों व 250 जवानों के साथ फ्लैग मार्च निकाला। उनके साथ 20 गाड़ियां भी थीं।

साबी गिल ने दुकानदारों से मांगा बंद में सहयोग

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एससी-एसटी विंग के प्रांतीय महासचिव गुरिंदर सिंह साबी गिल ने रविवार को पार्टी वर्करों के साथ र| सिंह चौक और आसपास के एरिया में दुकानदारों से मिलकर सोमवार के भारत बंद को सफल बनाने में सहयोग की अपील की। गिल ने कहा कि ये फैसला दलित वर्ग के साथ अन्याय है।

नहीं लगी डॉक्टरों की इमरजेंसी ड्यूटी

बंद को लेकर जिले में सेहत सुविधाएं सही रखने को लेकर रविवार देर रात तक कोई कदम नहीं उठाए गए। जीएनडीएच और सिविल अस्पताल में इमरजेंसी में न तो डॉक्टरों की स्पेशल ड्यूटी लगाई गई थी और और न दूसरी व्यवस्थाएं की गई।

बंद के साइड इफेक्ट

बसों के साथ टैक्सियां भी बंद...पंजाब सरकार ने सोमवार को रोडवेज बसें बंद करने के निर्देश दिए हैं। अमृतसर बस डिपो के जीएम इंद्रजीत चावला ने बताया कि मिनी पेंडू, रोडवेज, पनबस और पीआरटीसी की बसें नहीं चलेंगी। शाम तक स्थिति कंट्रोल में रहने पर बसें चलाई जा सकती हैं। प्राइवेट टैक्सी ऑपरेटर भी सर्विस बंद रखेंगे।

डेयरीवालों ने रोकी दूध की सप्लाई...डेयरी से जुड़े कारोबारी भी सोमवार को कामकाज बंद रखेंगे। उन्होंने दोधियों से सोमवार को सप्लाई न देने को कह दिया। डेयरीवालों ने रविवार को पनीर और खोया भी नहीं बनाया।

सब्जी सप्लाई पर असर...सब्जी मंडी में सब्जियों की लोकल और दूसरे राज्यों से आने वाली सप्लाई भी बंद के कारण प्रभावित रहेगी।

10वीं-12वीं का पेपर अब 11 अप्रैल को...शिक्षा विभाग ने सोमवार को होने वाला 10वीं और 12वीं का प्रेक्टिकल पेपर फिलहाल स्थगित कर दिया। अब ये पेपर 2 अप्रैल की जगह 11 अप्रैल को लिया जाएगा। इस बारे में शिक्षा विभाग ने हिदायतें जारी कर दी।

इंटरनेट सेवाएं बंद...सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें न फैलाई जा सकें, इसलिए सरकार ने रविवार रात से सोमवार देर रात तक के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं।