अमृतसर

  • Hindi News
  • Punjab
  • Amritsar
  • रुबेला के खिलाफ मैदान में उतरा सेहत महकमा
--Advertisement--

रुबेला के खिलाफ मैदान में उतरा सेहत महकमा

रुबेला (जर्मन खसरा) के मुकम्मल खात्मे के लिए सेहत विभाग की तरफ से शनिवार को व्यापक अभियान का आगाज यहां के एक होटल...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:05 AM IST
रुबेला के खिलाफ मैदान में उतरा सेहत महकमा
रुबेला (जर्मन खसरा) के मुकम्मल खात्मे के लिए सेहत विभाग की तरफ से शनिवार को व्यापक अभियान का आगाज यहां के एक होटल में सिविल सर्जन डॉ. हरदीप सिंह घई की अगुवाई में किया गया। डॉ. घई ने बताया कि यह अभियान अप्रैल महीने चलेगा और इसके तहत नौ माह से 15 साल तक के बच्चों को रुबेला का टीका लगाया जाएगा। उनका कहना है कि इस दौरान जिले के साढ़े छह लाख बच्चों को कवर किया जाना है। अभियान के बाद साल में हरेक बच्चे को रुटीन में दो डोज दी जाएंगी और यह सिलसिला इस बीमारी के मुकम्मल खात्मे तक जारी रहेगा।

जिले में विभाग की व्यवस्था बारे सिविल सर्जन का कहना है कि इसके लिए 1359 टीमों का गठन किया गया है। इसमें एएनएम, आशा वर्कर की मदद तो ली ही जा रही है बल्कि आईएमए, आईएपी का भी सहयोग है। डॉ. घई ने बताया कि रुबेला एक ऐसी बीमारी है जिससे हर साल देश में 50 हजार बच्चों की मौत हो जाती है, कितने जन्मजात बीमारियों का शिकार होते हैं उसका कोई आंकड़ा नहीं है। उनका देश के आठ राज्यों में इस अभियान के तहत छह करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है और कहीं से भी किसी भी तरह की साइड इफेक्ट नहीं दिखा है।

उन्होंने बताया कि अब तक पूरे देश में इस अभियान का लक्ष्य 46 करोड़ तथा पंजाब में 80 लाख है। उनका दावा है कि यह इंजेक्शन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस टीके को लगवाने के लिए आगे आएं और बच्चों का भविष्य सुरक्षित करें। डॉ. घई ने बताया कि यह टीकाकरण स्कूलों, सेहत सेंटरों के अलावा आबादियों में कैंप लगा कर किया जाएगा। जिस बच्चे को टीका लगाया जाएगा उसे चिन्हित करने के लिए कार्ड भी जारी किया जाएगा।

इस मौके पर जिला टीकाकरण अफसर डॉ. रमेशपाल सिंह, जिला बीसीजी अफसर डॉ. कुंडल, मास मीडिया अफसर राज कौर, सर्विलेंस अफसर डॉ. कीर्ति पटेल, राम किशन, आरुष भल्ला, डॉ. भारती आदि मौजूद थे।

उद्देश्य

मात्र एक महीने में साढ़े छह लाख बच्चों के टीकाकरण का रखा है लक्ष्य

कंपेन के बारे में जानकारी देते सिविल सर्जन डॉ. हरदीप सिंह घई। साथ हैंं जिला टीकाकरण अफसर डॉ. रमेशपाल सिंह, जिला बीसीजी अफसर डॉ. कुंडल, मास मीडिया अफसर राज कौर, सर्विलेंस अफसर डॉ. कीर्ति पटेल, राम किशन, आरुष भल्ला, डॉ. भारती और अन्य।

X
रुबेला के खिलाफ मैदान में उतरा सेहत महकमा
Click to listen..