--Advertisement--

पासपोर्ट के लिए चाहिए सिर्फ ‘आधार’, लोग अनजान, एजेंट उठा रहे फायदा

विदेश मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी करके पासपोर्ट के लिए सिर्फ आधार कार्ड को जरूरी बना दिया था।

Dainik Bhaskar

Nov 25, 2017, 04:14 AM IST
डेमो फोटो डेमो फोटो

अमृतसर. विदेश मंत्रालय की ओर से नए साल की शुरुआत के साथ ही नया पासपोर्ट बनाने के लिए मात्र आधार कार्ड की फार्मेलिटी लोगों के लिए सुविधा भरा कदम साबित हो रही है। हालांकि ज्यादातर लोग मंत्रालय के इस आदेश से अनजान हैं। इसलिए तथाकथित एजेंट इसका फायदा उठा रहे हैं। इसी साल की शुरुआत में विदेश मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी करके पासपोर्ट के लिए सिर्फ आधार कार्ड को जरूरी बना दिया था। इससे पहले विभाग की ओर से कई औपचारिकताएं होने के कारण नया पासपोर्ट बनाना आम आदमी के लिए आसान नहीं था। अमृतसर के रीजनल पासपोर्ट आॅफिस में मुक्तसर साहिब, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, अमृतसर और तरनतारन 6 जिले के लोग पासपोर्ट बनवाने आते हैं।

इससे पहले नया पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आम आदमी को रेजीडेंट प्रूफ के साथ-साथ बर्थ सर्टिफिकेट, जबकि माइनर के लिए रेजीडेंट प्रूफ, बर्थ सर्टिफिकेट और स्कूल का सर्टिफिकेट और इसी तरह शादीशुदा व्यक्ति के लिए मैरिज सर्टिफिकेट देना अनिवार्य होता था। 1989 के बाद जन्मे लोगों के लिए तो बर्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य होता था। इसमें से एक डॉक्यूमेंट भी कम होने पर संबंधित व्यक्ति पासपोर्ट के लिए मान्य नहीं होता था, लेकिन अब शादीशुदा व्यक्ति के लिए मैरिज सर्टिफिकेट भी जरूरी नहीं है। इन सबकी जगह मात्र आधार कार्ड उपलब्ध करवाने पर ही आपका नया पासपोर्ट बन सकता है। नाबालिग के पासपोर्ट के लिए भी आधार कार्ड की फार्मेलिटी रखी गई है। इसमें दो साल के बच्चे से लेकर 18 साल तक की उम्र का नाबालिग शामिल है। अगर नाबालिग बच्चे का कोई स्टे प्रूफ नहीं है तो माता-पिता की रिहायश को ही उसका प्रूफ माना जाएगा। इसमें ऐनेग्जर-डी फार्म लगता है, जिसमें माता-पिता बच्चे की कंसेंट देते हैं।

इन मामलों में आधार कार्ड भी जरूरी नहीं
अगर कोई व्यक्ति अपना पासपोर्ट री-इश्यू करवाना चाहता है तो उसे आधार कार्ड की भी आवश्यकता नही है। संबंधित व्यक्ति फार्म भरकर अपना पुराना पासपोर्ट, पासपोर्ट आफिस मे जमा करवाएगा और तय समय में उसका पासपोर्ट रीन्यू होकर उसके घर पहुंच जाएगा। हां, अगर वह व्यक्ति पासपोर्ट में दर्ज नाम या पते में कोई बदलाव करता है तो ही उसे आधार कार्ड देना होगा।

लोगों को इस बारे में अफसर कर रहे जागरूक : पासपोर्ट ऑफिसर
पासपोर्ट के लिए मात्र आधार कार्ड की औपचारिकता के बारे में मंत्रालय की ओर से प्रचार किया गया है। अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह अमृतसर आफिस में आने वाले लोगों को इसके बारे में जागरूक करें। -कृष्णकुमार, रीजनलपासपोर्ट आॅफिसर।

X
डेमो फोटोडेमो फोटो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..