अमृतसर / पावरकॉम के नाराज 35 हजार कर्मचारी आज से करेंगे ‘नो पे, नो वर्क’ हड़ताल

Powercom's angry 35,000 workers to strike 'no pay, no work' from today
X
Powercom's angry 35,000 workers to strike 'no pay, no work' from today

  • खाली खजाने के साइड इफेक्ट, नवंबर का वेतन नहीं मिला
  • कर्मचारियों,पेंशनर्स के 300 करोड़ जारी नहीं होने पर कई जगह प्रदर्शन

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 07:37 AM IST

भास्कर न्यूज | अमृतसर/पटियाला
पंजाब सरकार के गहराए आर्थिक संकट का असर अब सरकारी कर्मचारियों के वेतन पर पड़ने लगा है। इसी कारण पावरकॉम के 35 हजार कर्मचारियों के वेतन और 5 हजार रिटायर्ड कर्मचारियों की पेंशन के 300 करोड़ रुपए 2 तारीख होने के बावजूद जारी नहीं किए गए हैं। पहले यह अदायगी महीने की 28 और 29 तारीख को ही कर दी जाती थी। इसीलिए पंजाब भर के कर्मचारियों ने 3 दिसंबर से “नो पे, नो वर्क की तर्ज पर’ हड़ताल करने का एलान किया है। वहीं, सोमवार को अमृतसर, पटियाला, तरनतारन समेत कई जिलों में कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। पावरकॉम के जॉइंट फोरम ने सरकार को चेतावनी देते कहा कि अगर रात तक वेतन जारी नहीं किया तो मंगलवार सुबह पटियाला हेड ऑफिस के सभी गेट बंद कर दिए जाएंगे। किसी भी अधिकारी को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। फोरम के सदस्य मदन लाल का कहना है कि सरकार से पावरकॉम ने 7600 करोड़ लेने हैं। इसमें 5 हजार करोड़ लोगों को सब्सिडी के रूप में छूट के हैं, वहीं सब्सिडी के एडवांस के रूप में दिए जाने वाले 5500 करोड़ रुपए भी सरकार को पावरकॉम को अदा करने हैं। यही नहीं, सरकारी विभागों के बिजली बिलों की डिफाॅल्टिंग अमाउंट 2100 करोड़ है।
 

पावरकॉम के बिगड़ते हालात के दो कारण...

  1. 32 सौ करोड़ टर्न ओवर वाले पावरकॉम की मैनेजमेंट भी कहीं न कहीं जिम्मेदार है। मैनेजमेंट सरकार के दफ्तरों का 2200 करोड़ रुपए बिजली का भुगतान भी नहीं करवा पाई है।
  2.  मुलाज़िम एकता मंच अनुसार जो काम 5 मैंबर करते थे, वही अब 10 डायरेक्टर कर रहे हैं। जिनका खर्च लाखों रुपए है। सरकार ख़ज़ाना खाली बता रही है, वहीं डायरेक्टर की राजनीतिक नियुक्तियां की गई हैं।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना