पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Amritsar नैतिकता का पाठ पढ़ा गए फाइनांस और मार्केटिंग विशेषज्ञ

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नैतिकता का पाठ पढ़ा गए फाइनांस और मार्केटिंग विशेषज्ञ

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
‘निंदक नियरे राखिए, आंगन कुटी छवाय’ तथा ‘सत्यम् वद् धर्मम चर’ यह लोकोक्तियां भले ही बीते जमाने की हैं लेकिन बदलते दौर में भी यह सार्थक और सामयिक हैं। इनका पालन न करने के कारण व्यक्ति, देश, काल और संस्थानों का भी नुकसान होता है।

इसी पहलू पर केंद्रित था शनिवार को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में आयोजित परिप्रेक्ष्य-2018 कॉन्क्लेव। कॉन्क्लेव में फाइनांस तथा मार्केटिंग के माहिरों ने अपनी राय रखी। दो सत्र में हुए इस कॉन्क्लेव में कार्पोरेट घरानों से जुड़े माहिरों राहुल बोथरा, सलिल गर्ग, विनय गुप्ता, श्रीकृष्ण रामचंद्रन, त्रिविक्रम कामथ, इंंद्रप्रीत सिंह, उमेश राव, सौमथथ चटर्जी, अभय कुमार, सत्यार्थ प्रियदर्शी तथा सौरभ श्रीवास्तव ने अपने विचार रखे और युवा स्टूडेंट्स को फाइनांस तथा मार्केट की बारीकियों से अवगत कराया। वक्ताओं का मानना था कि आज की शिक्षा और रोजगार, चाहे वह छोटे कारोबारी हों या फिर कार्पोरेट घराने सभी में तरक्की को तवज्जो दी जाती है। माहिरों का कहना है कि तरक्की हो रही है और होनी भी चाहिए लेकिन इसके बीच से हमारी नैतिकता तथा सच्चाई कहीं न कहीं गुम हो रही है। कहीं भी अगर कुछ गलत होता है या होता हुआ लगता है तो लोग उस पर प्रतिक्रिया नहीं जताते, आपत्ति नहीं उठाते। एक दिन ऐसा आता है कि यह चुप्पी सभी को प्रभावित करती है। उक्त लोगों ने सुझाव दिया कि हरेक सेक्टर की पॉलिसी और नीति निर्धारण के बीच में नैतिकता तथा सामाजिक मूल्यों को शामिल किया जाना चाहिए।

वक्ताओं ने विभीषण का उदाहरण देते हुए कहा कि उसने हिम्मत करके रावण को समझाया और उसे सच से अवगत करवाया। इन लोगों का कहना है कि हरेक विभाग, संस्थान में गलत होने की स्थिति में विरोध अथवा उसकी निंदा करने वाला होना चाहिए।

आईआईएम में आयोजित परिप्रेक्ष्य-2018 कॉन्क्लेव में चर्चा करते फाइनांस और मार्केटिंग के माहिर। -भास्कर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें