किडनी कमेटी की मीटिंग में चार को ट्रांसप्लांट की मिली मंजूरी

Amritsar News - गुरु नानक देव अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. शिवचरण के ऑफिस में उनकी अगुवाई में किडनी कमेटी की बैठक हुई।...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Amritsar News - four approved transplants in meeting of kidney committee
गुरु नानक देव अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. शिवचरण के ऑफिस में उनकी अगुवाई में किडनी कमेटी की बैठक हुई। इसमें चार मरीजों को उनके खून के रिश्ते वालों को किडनी डोनेट करने की मंजूरी दी गई।

कमेटी में पुलिस, सैनिक भलाई ऑफिस तथा अन्य संबंधित विभागों के नुमाइंदे शामिल रहे। कमेटी ने हरेक मरीज के दस्तावेज को गहनता से परखा और फिर जाकर ट्रांसप्लांट के लिए मंजूरी दी। डॉ. शिवचरण ने बताया कि मरीज की गंभीरता और उसके साथ आए डोनर की स्थिति और दस्तावेजों के आधार पर सरकार द्वारा तयशुदा मानक के आधार पर मंजूरी दी जाती है। गौर हो कि डॉ. शिव चरण के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट बनने के बाद यह पहली बैठक रही।

डॉ. शिव चरण के मुताबिक किडनी डोनेट करने के मामले में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक हैं। किडनी डोनेट करने में 70 फीसदी महिलाएं होती हैं। इसमें भी बीवियां सबसे अधिक होती हैं। आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में करीब तीन लाख लोग किडनी रोगों के शिकार हैं। 40 हजार मरीज डायलसिस के सहारे 7-8 साल ही किडनी चला पाते हैं। 20-30 हजार मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण की जरूरत होती है। पंजाब में हर साल 15 सेंटरों में करीब 400-500 के करीब किडनी प्रत्यारोपण हो पाते हैं।

स्टेट ऑथोराइजेशन कमेटी के अलावा अमृतसर, पटियाला व फरीदकोट के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भी कमेटियां गठित हैं जो किडनी प्रत्यारोपण की अनुमति देती हैं।

जीएनडीएच में किडनी कमेटी की बैठक हुई। इसमें चार मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट की मंजूरी दी गई।

X
Amritsar News - four approved transplants in meeting of kidney committee
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना