550वां प्रकाश पर्व / केसरी पगड़ी अाैर दुपट्टाें से खालसाई रंग में रंगा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब, 5 लाख संगत ने शीश नवाया



सुल्तानपुर लोधी. वीरवार को गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर समागम में शिरकत की। सुल्तानपुर लोधी. वीरवार को गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर समागम में शिरकत की।
X
सुल्तानपुर लोधी. वीरवार को गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर समागम में शिरकत की।सुल्तानपुर लोधी. वीरवार को गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर समागम में शिरकत की।

  • सुल्तानपुर लाेधी के शताब्दी समागम के 7वें दिन, दिन भर होती रही बारिश भी आई संगत का उत्साह नहीं कर सकी कम

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 04:17 AM IST

सुल्तानपुर लोधी. सुल्तानपुर लाेधी के शताब्दी समागम के 7वें दिन केसरी पगड़ी अाैर दुपट्टाें से गुरुद्वारा श्री बेर साहिब खालसाई रंग में रंग गया। वीरवार को 5 लाख संगत ने शीश नवाया। हर तरफ लोगों की भीड़ जुटी हुई है। गुरुद्वारा बेर साहिब में तो इतनी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुए थे कि चारों तरफ पीली दस्तारों और दुपट्टों से खालसाई माहौल देखने लायक था।

 

श्रद्धालु बेर साहिब के अलावा गुरु नानक देव जी के इतिहास से जुड़े 6 अन्य गुरधामों गुरुद्वारा हट साहिब, गुरुद्वारा कोठड़ी साहिब, गुरुद्वारा संत घाट साहिब, गुरुद्वारा गुरु का बाग, गुरुद्वारा अतरयामता साहिब और गुरुद्वारा रबाबसर साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे। पवित्र वेई में स्नान करने वालों का तांता लगा हुआ था। शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के मौके पर लामिसाल प्रबंध करके बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने समूह सिख कौम के दिल जीत लिए थे।

 

इस मौके पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल, शिरोमणि कमेटी की पूर्व प्रधान बीबी जगीर कौर, पूर्व संसद सदस्य प्रो. प्रेम सिंह चंदू माजरा, अकाली नेता दरबारा सिंह गुरु, महेश इंद्र ग्रेवाल, शरणजीत सिंह ढिल्लों और पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव दरबारा सिंह गुरु ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उनके साथ आए बिहार सरकार के शिष्टमंडल को सिरोपे व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

 

बीबी जगीर कौर ने नीतीश को परोसी मक्के की रोटी, सरसों का साग

इस दौरान बीबी जगीर कौर ने मक्के की रोटी, सरसों का साग नीतीश को परोसा। भाई मरदाना जी दीवान हाल में चल रहे गुरमति समागम में नीतीश कुमार ने कहा कि आज मानवता को बराबरता, प्यार और मिलजुल कर रहने का संदेश देने वाले श्री गुरु नानक देव जी के प्रति अपनी श्रद्धा-भावना का प्रगटावा करने पहुंचे हैं। श्री गुरु नानक देव जी ने आदर्श समाज की नींव रखी और मानवता को सद्भावना व सांझीवालता के साथ जोड़ा। 

 

पवित्र नगरी घूमने के लिए पहचान पत्र दिखा मुफ्त साइकिल ले सकते हैं श्रद्धालु

पंजाब सरकार ने बाबा नानक की पवित्र धरती सुल्तानपुर लोधी में दूर-दराज से आने वाले लोगों के लिए पवित्र धार्मिक स्थलों तक पहुंचने के लिए 4 साइकिल स्टैंड बनाए हैं। श्रद्धालु अपना पहचान पत्र दिखाकर दिनभर के लिए मुफ्त में साइकिल ले सकते हैं। दिनभर शहर का भ्रमण करने के बाद शाम को साइकिल स्टैंड पर वापस जमा करवाना होगा। पहला साइकिल स्टैंड नगर काउंसिल दफ्तर के बाहर, दूसरा बस स्टैंड, तीसरा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब और चौथा गुरुद्वारा श्री हट साहिब के नजदीक स्थापित किया गया है।

 

आधुिनक रेलवे स्टेशन बना सुल्तानपुर लोधी

केंद्र ने सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन को अपग्रेड कर उसको आधुनिक रेलवे स्टेशन कर दिया है। रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर पहुंची थीं। जैसे उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू हुआ तभी बारिश शुरू हो गई। इसके बाद अधिकारियों ने उद्घाटन बोर्ड को रेलवे स्टेशन के अंदर ले गए लेकिन वहां भी छत टपकने लगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना