विज्ञापन

आंधी से फसल गिरी, बारिश की नमी के कारण कटाई हफ्ताभर लेट

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST

Amritsar News - तेज हवाओं के कारण अजनाला के खेतों में गिरी गेहूं की खड़ी फसल। -भास्कर भास्कर न्यूज | अमृतसर/अजनाला सोमवार देर...

Amritsar News - harvested from the storm the lining of the week due to the moisture of the rain
  • comment
तेज हवाओं के कारण अजनाला के खेतों में गिरी गेहूं की खड़ी फसल। -भास्कर

भास्कर न्यूज | अमृतसर/अजनाला

सोमवार देर शाम चली तेज हवाओं और मंगलवार सुबह व शाम को बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। अगर ऐसा रहा तो तापमान में नमी तो आएगी, लेकिन खेतों में खड़ी फसल के लिए यह हानिकारक साबित होगा। माैसम विभाग के अनुसार सोमवार जहां शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मंगलवार दिन का तापमान 30.8 डिग्री दर्ज किया। इसी प्रकार रात का तापमान सोमवार जहां 20.4 डिग्री था, वहीं बारिश व आंधी के साथ मंगलवार यह कम होकर 18.5 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

मौसम ऐसा ही रहा तो गेहंू उत्पादन पर पड़ेगा असर, दाने होंगे दागदार

खेती माहिरों के अनुसार अगर मौसम ऐसा ही रहा तो गेहूं के उत्पादन पर सबसे अधिक असर पड़ेगा। चूंकि इस वक्त फसल तैयार होने की कगार पर है और 20-25 अप्रैल से कटाई शुरू होनी है। अभी ज्यादा बारिश नहीं हुई है, लेकिन जितनी भी हुई है, उससे इसकी कटाई में एक हफ्ता और देरी होगी। किसान नेता सतनाम सिंह पन्नू ने बताया कि फसल के दाने बन चुके हैं और अब पकना बाकी है। ऐसे में बारिश होने से दाने दागदार हो जाएंगे। उनका कहना है कि अगर आने वाले दिनों में तेज हवा चली तो फसल धराशायी हो जाएगी और इससे अधिक नुकसान होगा।

3 दर्जन फीडरों की बिजली 8 से 10 घंटे रही बंद

सोमवार रात चली तेज आंधी के कारण अमृतसर बाॅर्डर जोन के कई इलाकों की बिजली 8 से 10 घंटे तक बंद रही। इससे नारायणगढ़ 220 केवी बिजली घर से चलने वाले इस्लामाबाद, खंडवाला, सराय अमानत खान, वडाला, घरियाला, नागोके, फतेहबाद, तरनतारन, डेरा बाबा नानक, धारीवाल, गुरु नानकदेव यूनिवर्सिटी बिजली घर, बग्गा कला, गंडी पिंड, हरिके, मालोके, कादिया, रमदास, कोट खालसा, ग्वालमंडी समेत तीन दर्जन से ज्यादा फीडर प्रभावित रहे। इस्लामाबाद बिजली घर को चालू करने के लिए हाल गेट से सप्लाई ली गई। वहीं कई इलाकों को 2-2 घंटे बिजली देकर काम चलाना पड़ा। आखिर शाम के समय बिजली का फाल्ट मिला अौर उसे दूर करके सारी बिजली चालू हो सकी। यहीं हाल बाकी फीडरों का भी रहा, जिन्हें चालू करने में कर्मचारी रात को भी लगे रहे।

X
Amritsar News - harvested from the storm the lining of the week due to the moisture of the rain
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन