पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Amritsar News Health Insurance Scheme Will Be Implemented From Today On Ayushman Bharat

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से लागू होगी आयुषमान भारत सरबत सेहत बीमा योजना

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बहुप्रतीक्षित आयुषमान भारत सरबत सेहत बीमा योजना अमृतसर समेत सूबे के हरेक जिले में मंगलवार से लागू होने जा रही है। यहां गुरु नानक देव अस्पताल में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू इसकी शुरुआत करेंगे।

पब्लिक रिलेशन ऑफिस के मुताबिक बाद दोपहर 1 से 2 बजे के बीच होने वाली कांफ्रेंसिंग के मौके पर डीसी शिव दुलार सिंह समेत अन्य प्रशासनिक अफसर मौजूद रहेंगे। इसके बाद 3 बजे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह चंडीगढ़ में इसका शुभारंभ करेंगे। इस योजना का लाभ जिले के 1 लाख 85 हजार 524 के करीब जरूरतमंद परिवार लाभ ले सकेंगे। सूबा सरकार की ओर से उपरोक्त परिवारों के लिए 5 लाख रुपए प्रति वर्ष सेहत बीमा का प्रावधान है। इसके लिए अमृतसर जिले के 27 के प्राइवेट अाैर 10 सरकारी अस्पतालों को चुना गया है। योजना के मुताबिक इसके अधीन आते परिवारों के हरेक मैंबर का अलग से योजना के तहत कार्ड बनाया जा रहा है। योजना में 1,76,300 आटा दाल स्कीम धारकों, 2193 छोटे कारोबारी, 5116 छोटे किसान, 1951 मजदूर आदि शामिल किए गए हैं। इसके अलावा भगत पूरन सिंह बीमा योजना के लाभपात्री भी इसका लाभ ले सकेंगे।

जानकारी के लिए बताते चलें कि यह योजना पहले 1 जुलाई से शुरू होनी थी। पंजाब हेल्थ अथॉरिटी द्वारा जिला स्तर पर तैयारियां पूरी नहीं होने की वजह से समय पर योजना को शुरू नहीं किया जा सका था। इसके बाद 28 जून को मुख्यमंत्री के अगले निर्देशों तक योजना को सूबे में शुरू करने पर रोक लगा दी थी। फिलहाल सूबे में पहले से चल रही भगत पूरन सिंह योजना को आयुष्मान भारत सरबत सेहत योजना में मर्ज कर दिया गया है। इस योजना के कारण लाभपात्री भी इसका लाभ ले सकेंगे। इस योजना का मंतव्य है कि ज्यादा से ज्यादा लाभपात्री इसका फायदा उठा सकें ताकि उनके जीवन में आर्थिक तंगी आड़े न आए।

इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना को लोगों के लिए योजना को शुरू किया जा रहा है। इसका शुभारंभ आज जीएनडीएच में किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser