• Hindi News
  • Punjab
  • Amritsar
  • Amritsar News heart project the wall made from 2 million to the company garden began to break after a month

हृदय प्रोजेक्ट : कंपनी बाग में 2 करोड़ से बनाई दीवार, महीने बाद ही टूटने लगी

Amritsar News - शहर को टूरिज्म और विरासत का हब बनाने के लिए सालो से पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है। तमाम ऐतिहासिक साइटों को...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:31 AM IST
Amritsar News - heart project the wall made from 2 million to the company garden began to break after a month
शहर को टूरिज्म और विरासत का हब बनाने के लिए सालो से पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है। तमाम ऐतिहासिक साइटों को ढूंढ-ढूंढ कर उनका जीर्णोद्धार हो रहा है, लेकिन काम हो जाने के बाद उनकी सांभ-संभाल की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जाता, जिस कारण वह फिर खराब होने लगती हैं। इसी कड़ी में शुमार है कंपनी बाग (रामबाग) की अप्रैल महीने में करीब दो करोड़ रुपए लागत से तैयार की गई महाराजा रणजीत सिंह के समय की दीवार, जो रख-रखाव के अभाव के कारण अभी से टूटने लगी है। इस दीवार के निर्माण पर करीब 2 करोड़ रुपए खर्चे गए हैं, अब इसकी साफ-सफाई तक नहीं होती।

वाच टावर से लेकर रोज गार्डन, सर्विस क्लब, गमला घर से स्काउट गार्डन तक 3 हिस्सों में बनाया गया

वैसे तो कंपनी बाग में दर्जन के करीब धरोहरें हैं, जिनका काम लगातार चल रहा है। पूरा होने के बाद छोड़़ दिया जाता है और फिर खराब होने पर काम शुरू किया जाता है। ऐसा ही हाल इस दीवार का हुआ। नगर निगम ने साल 2018 अक्टूबर में बाग के भीतर महाराजा रणजीत सिंह के दौर की दीवार को हृदय प्रोजेक्ट के तहत फिर से तैयार करवाना शुरू किया था। आर्कियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से एमओयू साइन करने के बाद जमीन में दबी दीवार को खोदा गया और लोगों को बताने के लिए वैसी ही दीवार तैयार करवाई गई।

500 मीटर लंबाई : बच्चा वार्ड के पास वाच टावर से लेकर रोज गार्डन, सर्विस क्लब, गमला घर से स्काउट गार्डन तक तीन हिस्सों में बनी इस दीवार की लंबाई करीब 500 मीटर है और इसकी ऊंचाई नींव से 1.43 मीटर है। इसके किनारे-किनारे 5 फीट चौड़ा पाथ-वे भी बना है।

ईंटें तो उखड़ ही रही, साफ-सफाई तक का प्रबंध नहीं

कंपनी बाग में आने वाले लोगों के अनुसार इसकी ईंटें उखड़ने लगी हैं। इस पर लोग कुत्तों, परिंदों को रोटी व दाना-पानी डालने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं बच्चे दीवार की ईंटें उखाड़ देते हैं और पाथ-वे पर क्रिकेट खेलते हैं। साफ-सफाई तक नहीं की जाती। जिस तरीके से तैयार होती ही यह खराब हो रही है उससे लगता है कि इसका काम सही तरीके से नहीं किया गया है।

X
Amritsar News - heart project the wall made from 2 million to the company garden began to break after a month
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना