जिन देशों में लॉकडाउन नहीं, वहां एक क्लास में 30 से कम बच्चे, विमान में यात्रियों के सीट बदलने पर पाबंदी

Amritsar News - स्टोर्स में स्नीज गार्ड लगाकर बिलिंग हो रही है अमेरिका में वॉलमार्ट ने अपने कैश काउंटर्स पर ‘स्नीज गार्ड्स’...

Apr 05, 2020, 07:15 AM IST

स्टोर्स में स्नीज गार्ड लगाकर बिलिंग हो रही है

अमेरिका में वॉलमार्ट ने अपने कैश काउंटर्स पर ‘स्नीज गार्ड्स’ लगाए हैं, जो कर्मचारियों को ग्राहकों की छींक से बचाते हैं। टार्गेट ने तीन हफ्तों के लिए सामान रिटर्न लेना या एक्सचेंज करना बंद कर दिया है। लगभग सभी चेन्स ग्राहकों की संख्या सीमित करने के लिए कदम उठा रही हैं।

सुपरमार्केट | अमेरिका में रिटर्न- एक्सचेंज बंद, ग्राहक सीमित किए**

ताइवान में 37.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान वाले व्यक्ति को बस-ट्रेन में सफर नहीं करने दे रहे। प्लेन में यात्री सीट नहीं बदल सकते हैं। चीन के वुहान में यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी है। क्यूआर कोड से यात्रियों के रजिस्ट्रेशन चेक किए जा रहे हैं। आयरलैंड के सिनेमाघरों में दर्शकों को एक सीट छोड़कर बैठाया जा रहा है।

ट्रांसपोर्ट | हांगकांग मेें रोबोट ट्रेन की सफाई कर रहे हैं**

चीन में बड़ी संख्या में स्कूल खुल चुके हैं। बच्चे मास्क पहनकर आ रहे हैं। कक्षा में जाने के लिए तय रास्ते बनाए गए हैं, ताकि गैलरी में बच्चों की भीड़ न हो। कई स्कूलों में मुफ्त मास्क बांटे जा रहे हैं और एक क्लास में 30 से ज्यादा बच्चे नहीं बैठ रहे हैं। दिन में तीन बार बच्चों का तापमान लिया जा रहा है। स्कूल आ रहे शिक्षकों का स्वास्थ्य भी रोजाना चेक किया जा रहा है। कैंटीन और क्लासों को कई बार सैनिटाइज किया जा रहा है। स्कूल बसों को इस तरह कस्टमाइज किया गया है कि बच्चों में कम से कम संपर्क हो और वे संक्रमण की आशंका से बचें।

स्कूल | चीन में छात्रों का 3 बार बुखार चेक, क्लास सैनेटाइज**

हांगकांग में 20 रोबोट ट्रेनों की सफाई कर सैनिटाइज करते हैं। एक रोबोट की कीमत 96 लाख रुपए है।

न्यूयॉर्क | कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच देश में सभी के मन में प्रश्न है कि क्या 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होगा या आगे बढ़ेगा। ऐसे में जानिए कि दुनिया के कई देश कैसे आंशिक लॉकडाउन या कुछ सावधानियां बरतते हुए स्कूल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, थियेटर, सुपरमार्केट आदि खोल रहे हैं। इनमें अमेरिका जैसे देश भी हैं, जहां संक्रमण अपने चरम पर है।**

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना