जीरो लाइन पर वार्ता / कॉरिडोर पर दूसरी बार भारत-पाक की मीटिंग- टर्मिनल कहां कितना ऊंचा होगा इस पर चर्चा



डेरा बाबा नानक . जीरो लाइन पर मंगलवार को मीटिंग के दौरान मौजूद भारत-पाकिस्तान के अधिकारी। डेरा बाबा नानक . जीरो लाइन पर मंगलवार को मीटिंग के दौरान मौजूद भारत-पाकिस्तान के अधिकारी।
X
डेरा बाबा नानक . जीरो लाइन पर मंगलवार को मीटिंग के दौरान मौजूद भारत-पाकिस्तान के अधिकारी।डेरा बाबा नानक . जीरो लाइन पर मंगलवार को मीटिंग के दौरान मौजूद भारत-पाकिस्तान के अधिकारी।

  • टेंट और अपने-अपने झंडे फहरा 4 घंटे की बातचीत
  • संगत को 4 घंटे तक करतारपुर साहिब के दर्शन भी नहीं करने दिए

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 06:27 AM IST

डेरा बाबा नानक. करतारपुर कॉरिडोर को लेकर दूसरी बार जीरो लाइन पर भारत और पाकिस्तान के आला अधिकारियों की मंगलवार काे अहम मीटिंग हुई। मीटिंग में विभिन्न पहलुओं को लेकर विचार किया गया। मीटिंग में भारत और पाकिस्तान के होम मनिस्टरी, ड्रेनेज विभाग, नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और बीएसएफ के अधिकारी शामिल हुए। मीटिंग से पूर्व जीरो लाइन पर भारत और पाकिस्तान का एक-एक झंडा लगाया गया। जीरो लाइन पर हुई मीटिंग के लिए 2 टैंट लगाए गए थे। करीब 4 घंटे तक चली मीटिंग में कॉरिडोर को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। वहीं, इस कवरेज के लिए मीडिया को 200 मीटर पीछे ही रहने दिया गया। इसके अलावा दर्शन स्थल पर दूरबीन के जरिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने आती संगत को भी आगे नहीं जाने दिया गया। पुलिस और बीएसएफ बैरिकेड्स लगाकर तैनात रही। हालांकि मीटिंग खत्म होने के बाद मीटिंग के एजेंडे के बारे में किसी भी भारतीय अधिकारी ने मीडिया को कुछ भी नहीं बताया। 
 

मीटिंग में दोनों देशों के 20 अधिकारी हुए शामिल : 

मीटिंग में दोनों देशों के करीब 20 अधिकारी शामिल थे। इसके अलावा पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ करीब 20 पाकिस्तानी रेंर्जस थे, जबकि भारतीय अधिकारियों के साथ भी 20 के करीब बीएसएफ के जवान मौजूद रहे। सूत्रों के अनुसार मीटिंग में इन बातों पर अहम चर्चा की गई है कि टर्मिनल कहां बनाए जाने हैं, निर्माण किए जाने वाले ब्रिज की ऊंचाई कितनी होगी, तकनीकी मामलों आदि इन सभी बातों पर चर्चा की गई। जहां एक तरफ जीरो लाइन पर मीटिंग चल रही थी तो दूसरी तरफ, इंटीग्रेटिड चेक पोस्ट पर बनने वाले टर्मिनल का फ्लेक्स बोर्ड लैंड पोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों द्वारा भी लगाया गया। पाकिस्तान की तरफ से तो पहले से ही काम जंगी स्तर पर चल रहा था, मगर अब भारत की तरफ से भी निर्माण कार्य जोरों से शुरू हो गया है। 
 

नवंबर माह से पहले करना होगा कॉरिडोर का काम पूरा :
श्री गुरु नानक देव जी के 550 वर्षीय प्रकाश पर्व नवंबर माह से पहले दोनों देशों द्वारा करतारपुर कॉरिडोर बनाना निश्चित किया गया है। मीटिंग में लैंड पोर्ट ऑफ अथॉरिटी इंडिया के प्लानिंग डिपार्टमेंट के मेंबर अखिल सक्सेना, नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर मनीष रसतोगी, चीफ इंजीनियर ड्रेनेज विभाग जेएस संधू, एमईए संदीप कुमार, गृह मंत्रालय के डिप्टी सेक्रेटरी एसवी कोहली, ड्रेनेज विभाग के एससी मनजीत सिंह, एनएचएआई से प्रोजेक्टिव डायरेक्टर यशपाल, मनीष रस्तोगी, सिंगल कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट जतिंदर सिंह और बीएसएफ के आला अधिकारियों समेत अन्य कई अधिकारी मौजूद थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना