शरीर रखना है निरोग तो रोज करो योग : गुरबख्श राय

Amritsar News - गोल बाग योग साधना आश्रम में स्वामी रामप्यारा महाराज के 103वें अवतार दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को पाठ शुरू किया...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:27 AM IST
Amritsar News - keeping the body healthy is doing yoga everyday gurbakhsh rai
गोल बाग योग साधना आश्रम में स्वामी रामप्यारा महाराज के 103वें अवतार दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को पाठ शुरू किया गया। आश्रम के संचालक स्वामी गुरु बक्श राय महाराज और संगत के सहयोग से मनाए जा रहे अवतार दिवस पर सबसे पहले महाराज की आरती की गई। इसके बाद महाराज की अाेर से लिखित ग्रंथों का पाठ शुरू किया गया।

स्वामी ने बताया कि राम प्यारा महाराज ने 1939 के बाद से अपना जीवन योग को समर्पित किया। इसी दौरान 1957 तक देश के भिन्न आश्रमों का भ्रमण करते रहे। इसके बाद गुरु महाराज के कहने पर उन्होंने छेहर्टा और गोलबाग आश्रम में आकर लोगों में योगा का प्रचार किया। उनका मुख्य उद्देश्य था कि ‘रोगी आए, निरोगी जाए’। महाराज का मानना था कि निरोगी अपने, परिवार और समाज के लिए लाभकारी होता है। इसलिए योग करके खुद को निरोगी बनाया जा सकता है।

नेती क्रिया और योग आज

अवतार दिवस पर शनिवार को आश्रम में हवन यज्ञ, नेतीक्रिया, हठयोग, आंखों का दोहने समेत अन्य योग क्रियाएं होंगी। इस मौके पर चंद्रमोहन, प्रेम गुप्ता, हरबंस लाल, अर्जुन दिगवा, राकेश डो़गरा, रजनी, सोनिया, पूजा, मुस्कान, अजय बहल, जगतार सिंह समेत कई श्रद्धालुजन मौजूद थे।

X
Amritsar News - keeping the body healthy is doing yoga everyday gurbakhsh rai
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना