अमृतसर

--Advertisement--

मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन

अमृतसर | अशोक वाटिका पब्लिक स्कूल में विश्व मजदूर दिवस मनाया गया। स्टूडेंट्स ने नाटक के माध्यम से मजदूर वर्ग की...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 02:05 AM IST
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
अमृतसर | अशोक वाटिका पब्लिक स्कूल में विश्व मजदूर दिवस मनाया गया। स्टूडेंट्स ने नाटक के माध्यम से मजदूर वर्ग की समस्याओं एवं उनके महत्व को दर्शाया। एक स्टूडेंट्स ने विश्व मजदूर दिवस पर अपने विचार पेश करते हुए बताया कि सर्वप्रथम समानता का भाव दर्शाने के लिए चेन्नई में विश्व मजदूर दिवस मनाया गया। इस दौरान स्टूडेंट्स ने पोस्टर भी बनाए। प्रिंसिपल आंचल महाजन ने भी स्टूडेंट्स को समानता का भाव विकसित करने एवं सभी छोटे बड़े कार्यों को आदरभाव से देखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बच्चों को इसके महत्व बारे बताते हुए कहा कि मजदूर देश की आन-बान और शान है। अगर यह न हो तो न किसी इमारत का निर्माण किया जा सकता है और न ही कोई अन्य काम।

मजदूर दिवस : यूआरएमयू ने लगाया खूनदान कैंप

अमृतसर| उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन ने मजदूर दिवस के उपलक्ष्य में बी ब्लॉक स्थित रेलवे अस्पताल में खूनदान कैंप का आयोजन किया। मंडल मंत्री राजेश कुमार की अध्यक्षता में लगाए गए कैंप के दौरान रेलवे कर्मचारियों ने खूनदान किया। कैंप का शुभारंभ अस्पताल के एसीएमएस अशोक साहनी ने किया। इस दौरान करीब 50 यूनिट खून एकत्रित किया गया। मंडल उपाध्यक्ष टीपी शर्मा ने मजदूर दिवस के बारे में अवगत करवाया और इसके इतिहास के बारे में बताया। इस मौके पर ब्रांच सेक्रेटरी नरेश कुमार, ब्रांच अध्यक्ष पीके शुक्ला, राजबीर सिंह, सन्नी बब्बर, कमलजीत भट्टी, विक्रमजीत सिंह, राजेश्वर आदि उपस्थित थे। पूर्व पार्षद कैलाश शर्मा और यूनियन के पूर्व पदाधिकारी बेअंत सिंह, इकबाल सिंह के अलावा भारी संख्या में रेलवे कर्मचारी उपस्थित थे।

मजदूरों के हक की लड़ाई में हमेशा आगे रहे इंटक नेता

अमृतसर| मजदूर दिवस के उपलक्ष्य में जिला कांग्रेस इंडियन नेशनल ट्रेड काउंसिल (इंटक) की तरफ से वर्किंग प्रधान बिट्टू वेरका की अध्यक्षता में कांग्रेस भवन में कार्यक्रम करवाया गया। जिसमें शहर की मजदूर जत्थेबंदियों के नेता और वर्कर शामिल हुए। इस मौके पर शिकागो में शहीद हुए मजदूरों को दो मिनट का मौन धारण करके श्रद्धांजलि दी गई। इंटक नेताओं ने मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ने के लिए हमेशा आगे रहने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर नई नियुक्तियां भी की गईं। प्रोग्राम में सुरिंदर किवलानी, यूथ इंटक प्रधान जसविंदर सिंह शेरगिल, महासचिव दर्शन धीर, सुशील कुमार, सुदेश रानी, ओपी कन्नौजिया, पवन शर्मा, दीपक शर्मा, अश्विनी लखनपाल, राम लाल, कांता रानी, हरजीत, रीटा, रमन, रिषभ मौजूद थे।

मजदूर-मुलाजिम जत्थेबंदियों ने मनाया मजदूर दिवस

अमृतसर | पहली मई को मजदूर दिवस के मौके पर शहर की विभिन्न मजदूर, किसान तथा मुलाजिम जत्थेबंदियों ने कंपनी बाग में आयोजन करके अपने वर्ग विशेष की स्थिति को बयां किया। इनकी तरफ से पहले मार्च निकाला गया फिर बाग में इकट्ठा होकर शिकागो के शहीदों को नमन किया गया। मुलाजिम नेताओं ने इस दौरान सूबा तथा केंद्र सरकार की गलत नीतियों की निंदा भी की। समागम में मंगल सिंह टांडा, हरदीप सिंह, निर्मल सिंह, प्रेम चंद, नरिंदर सिंह, सविंदर सिंह भट्टी, गुरदीप सिंह, जतिन शर्मा, कमल कन्नौजिया, सुखजिंदर सिंह, बलजिंदर सिंह आदि मौजूद थे।

कांग्रेस सिलेबस से सिख इतिहास हटा कर सिखी को खत्म नहीं कर सकेगी : ग्रेवाल

अमृतसर | देश की आजादी के बाद नेहरू, गांधी परिवार की ओर से सिखों प्रति बनाई नीति पर काम करते हुए पंजाब कांग्रेस सरकार पुस्तकों से गुरु साहिबान का और सिख इतिहास हटा कर सिखी की अस्तित्व को खत्म नहीं कर सकेगी। यह बात सिख स्टूडेंट्स फैडरेशन के प्रधान व एसजीपीसी मेंबर भाई गुरचरन सिंह ग्रेवाल ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस ने सिखों को जरायम पेशा करार देने से लेकर श्री दरबार साहिब पर हमला करने व सिखों का योजनाबद्ध ढंग से कत्लेआम किया। कांग्रेस की नीति के मुताबिक पंजाब की कांग्रेस सरकार विद्यार्थियों को सिख इतिहास से तोड़ना चाहती है।

मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
X
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
मजदूर देश की आन-बान और शान : महाजन
Click to listen..