• Hindi News
  • Punjab
  • Amritsar
  • मई मध्य से नगर निगम सुबह शाम शुरू करेगा फॉगिंग
--Advertisement--

मई मध्य से नगर निगम सुबह-शाम शुरू करेगा फॉगिंग

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST

Amritsar News - सुबह 6 बजे तक और रात को 6 बजे के बाद मच्छरों का ज्यादा जोर रहता है। हर साल मई से लेकर अक्टूबर महीने तक मच्छर पनपते हैं...

मई मध्य से नगर निगम सुबह-शाम शुरू करेगा फॉगिंग
सुबह 6 बजे तक और रात को 6 बजे के बाद मच्छरों का ज्यादा जोर रहता है। हर साल मई से लेकर अक्टूबर महीने तक मच्छर पनपते हैं लेकिन निगम नवंबर तक फॉगिंग करेगा। नगर निगम ने मच्छर मार दवा की खरीद के लिए हाउस की बैठक में 25 लाख का बजट पास किया हुआ है। सिविल सर्जन और कारपोरेशन की टीमें संयुक्त तौर पर मच्छरों के लारवा की पहचान कर रही हैं। वहीं जिस जगह पर जहां कूलर, गमलों में खड़े पानी में लारवा पाया जा रहा है, वहां संबंधित का चालान काटा जा रहा है। वर्ष 2016 में डेंगू के 1390 केस पाए गए थे, इसकी तुलना में गत वर्ष में 85 केस ही मिले थे। इस बार मच्छरों से निपटने की तैयारी कर ली गई है। डेंगू मच्छर का लारवा खत्म करने के लिए सेंसेटिव एरिया जहाजगढ़, पुलिस थानों, एलिवेटेड, भगतांवाला डंप, ऑटो वर्कशॉप, स्लम इलाकों में खास तौर पर स्प्रे टीमें जाएंगी।

तैयारी



सतीश शर्मा | अमृतसर

शहरवासियों को डेंगू-मलेरिया से बचाने के लिए नगर निगम मई महीने के मध्य से दिन में दो बार मच्छर मार दवा की फॉगिंग शुरू करेगा। इस बार पूरे पंजाब के लिए एक ही रेट पर मच्छर मार दवा मेलाथियॉन की खरीद होगी। इसके लिए मोहाली कमिश्नर के नेतृत्व में मोहाली मेडिकल अफसर, नगर निगम अमृतसर, जालंधर, लुधियाना के सेहत अफसरों की चार मेंबरी सेंट्रलाइज कमेटी ने राज्य के लिए मच्छर मार दवा की जरूरत बारे रिपोर्ट बनाई है।

इसमें हरेक नगर निगम अपने स्तर पर मच्छर मार दवा की खरीद करेगी। इसके लिए मई माह की शुरूआत में टेंडर लगने जा रहा है। वहीं कमेटी के मुताबिक परचेस होने तक 15 से लेकर 1 महीने तक के लिए एमरजेंसी में दवा खरीद के लिए निगम ने मार्कफेड से रेट मंगवाए हैं।

मोहाली कमिश्नर के नेतृत्व में बनी कमेटी की तरफ से फिक्स रेट पर ही हर कार्पोरेशन खरीदेगा मच्छर मार मेलाथियॉन दवा

हाई रिस्क एरिया में हैंड फॉग मशीनों से चल रही फॉगिंग

मच्छरों से निपटने के लिए वाल्ड सिटी में नगर निगम और आउटर सिटी में सिविल सर्जन की टीमों ने स्प्रे करनी है। इसके अलावा सभी 85 वार्डों में फॉगिंग नगर निगम की तरफ से की जानी है। फिलहाल हाई रिस्क और ऑन डिमांड पर नगर निगम की के दो स्कूटर हैंड फॉग मशीनों से फॉगिंग कर रहे हैं। इसके अलावा निगम के पास 4 बड़ी वैन फॉग मशीनें हैं। वहीं सभी वार्डों में स्प्रे के लिए 6 टीमें गठित की गई हैं, और एक टीम भगतांवाला डंप पर हर्बल सेनिटाइजर का छिड़काव करती है।

नवंबर तक फॉगिंग की जाएगी: डाॅ. राजू चौहान

X
मई मध्य से नगर निगम सुबह-शाम शुरू करेगा फॉगिंग
Astrology

Recommended

Click to listen..