अमृतसर

  • Hindi News
  • Punjab
  • Amritsar
  • स्वीडन की टीम ने दिया कूड़ा उठाने के लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का प्रपोजल
--Advertisement--

स्वीडन की टीम ने दिया कूड़ा उठाने के लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का प्रपोजल

स्वीडन की ट्रेड एंड इन्वेस्ट काउंसिल की टीम ने सोमवार को नगर निगम के मीटिंग हाॅल में स्मार्ट सिटी की सीईओ, नगर निगम...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
स्वीडन की टीम ने दिया कूड़ा उठाने के लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का प्रपोजल
स्वीडन की ट्रेड एंड इन्वेस्ट काउंसिल की टीम ने सोमवार को नगर निगम के मीटिंग हाॅल में स्मार्ट सिटी की सीईओ, नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर और अन्य अफसरों के साथ मीटिंग की। इसमें टीम ने स्मार्ट सिटी के तहत शहर में चल रहे 35 प्रोजेक्ट्स की जानकारी ली और यहां अपनी इन्वेस्टमेंट को लेकर प्रपोजल सांझा की।

स्वीडन की कंपनियों ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गुजरात में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (गिफ्ट) सिटी की तर्ज पर अमृतसर शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाकर कूड़ा कलेक्शन करने का प्रस्ताव रखा। साथ ही इलेक्ट्रिक बसें चलाने, साइबर सिक्योरिटी, पॉवरकाम के स्काडा सिस्टम के बारे में भी प्रपोजल रखी।

बैठक में स्वीडन की ट्रेड एंड इन्वेस्ट काउंसिल की टीम के डिप्टी ट्रेड कमिश्नर मैगनस एंडरसन, प्रोजेक्ट मैनेजर अंजलि भोला, कंसलटेंट दिव्या कुमार व आठ कंपनियों के प्रतिनिधियों के अलावा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की सीईओ व आईएएस अधिकारी दीप्ति उप्पल, निगम के ज्वाइंट कमिश्नर सौरभ अरोड़ा, एसई अनुराग महाजन, एसई प्रद्युमन सिंह, स्मार्ट सिटी के नोडल अफसर एक्सइएन सुनील महाजन, डीसीएफए मनु शर्मा, एटीपी लखबीर सिंह व आर्किटेक्ट बलविंदर कौर मौजूद थीं।

नगर निगम के मीटिंग हाल में स्वीडिश ट्रेड एंड इन्वेस्ट काउंसिल की टीम के साथ बैठक में मौजूद नगर निगम के अधिकारी।

मोहलत खत्म, 16 बिल्डिंग मालिकों में से किसी ने नहीं गिराया निर्माण

भास्कर न्यूज | अमृतसर

नगर निगम कमिश्नर सोनाली गिरि के नेतृत्व में 20 अप्रैल को की गई कार्रवाई में 16 बिल्डिंग मालिकों की तरफ से ली गई 10 दिन की मोहलत गत रविवार से खत्म हो चुकी है। वहीं किसी भी बिल्डिंग मालिक ने अपने अवैध निर्माण को गिराकर निगम को रिपोर्ट नहीं की है। नगर निगम मेयर कर्मजीत सिंह रेगुलराइजेशन और कमिश्नर सोनाली गिरि भी अवैध निर्माण के खिलाफ आगे भी बड़ी कार्रवाई करने का दावा कर रहे हैं। उधर कमिश्नर ने श्री दरबार साहिब के पास बने 56 अवैध होटलों की तरफ से रेगुलराइजेशन के लिए दिए गए आवेदन रद्द करके उनके बिजली-पानी और सीवरेज के कनैक्शन काटने के आदेश जारी किए हैं। इन होटल मालिकों ने पॉलिसी के मुताबिक निर्धारित समय में बी पार्ट के तहत नक्शे और फीस जमा नहीं करवाई थी। वहीं राजनीतिक संरक्षण के बीच शहर में भारी संख्या में तैयार हो चुकी और निर्माणाधीन बिल्डिंगों पर कार्रवाई करने के लिए निगम की राह आसान दिखाई नहीं दे रही है। म्युनिसिपल टाउन प्लानिंग (एमटीपी) डिपार्टमेंट की तरफ से खानापूर्ति की कार्रवार्ई को देखते हुए ही निगम कमिश्नर ने खुद कमान संभालते हुए 16 अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करवाई थी।

लग्जरी बस के क्लासरूम में 25

वेंडर्स को देंगे हाइजिन की ट्रेनिंग

फूड सेफ्टी एंड हाइजिन फॉर द स्ट्रीट के तहत बैठक करते निगम के हेल्थ अफसर डाॅ. राजू चौहान, अरविंदर भट्टी और कोका कोला के अमित कुमार।

भास्कर न्यूज | अमृतसर

नगर निगम और कोका कोला मिलकर फूड सेफ्टी एंड डाइजिन फॉर द स्ट्रीट वेंडर के तहत परिवर्तन प्रोग्राम आयोजित करेंगे। जिसमें मई माह के पहले सप्ताह के अंत तक शहर के होटलों, रेस्टोरेंट, वेंडर्स को निगम में बुलाकर फूड सेफ्टी और हाइजिन के बारे में जागरूक करेंगे। जिसमें उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी कि खाद्य पदार्थ ग्लब्स, मास्क, टोपी डालकर मेडिकल करवा कर तैयार किए जाएं। वहीं मक्खी मच्छर से बचाव रखने और आस-पास सफाई रखने बारे हिदायतें जारी की जाएंगी। वहीं सभी को सेफ्टी किट्स भी मुहैया करवाई जाएंगी। जिसके बाद सभी को ट्रेनिंग पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा। इस बारे में नगर निगम के हेल्थ अफसर डा. राजू चौहान ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा रोजाना एक लग्जरी एसी बस के क्लासरूम में 25 वेंडरों को बिठाकर प्रोजेक्ट के माध्यम से डोर टू डोर दो सेशन में इस बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं हास्य कलाकार स्वर्गीय जसपाल भट्टी के भाई व आर्टिस्ट अरविंदर भट्टी को स्वच्छता अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया जा रहा है।

आज से कार्रवाई की जाएगी : एमटीपी


स्वीडन की टीम ने दिया कूड़ा उठाने के लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का प्रपोजल
X
स्वीडन की टीम ने दिया कूड़ा उठाने के लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का प्रपोजल
स्वीडन की टीम ने दिया कूड़ा उठाने के लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का प्रपोजल
Click to listen..