• Home
  • Punjab
  • Amritsar
  • सूबे में 3 मेगा पार्क, 2 मैन्यूफैक्चिरिंग कलस्टर बनेंगे: संुदर शाम अरोड़ा
--Advertisement--

सूबे में 3 मेगा पार्क, 2 मैन्यूफैक्चिरिंग कलस्टर बनेंगे: संुदर शाम अरोड़ा

सूबा सरकार फूड प्रोसैसिंग क्षेत्र में काम कर रहे उद्योगों के लिए पंजाब को पसंदीदा राज्य के तौर पर विकसित करने के...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 04:05 AM IST
सूबा सरकार फूड प्रोसैसिंग क्षेत्र में काम कर रहे उद्योगों के लिए पंजाब को पसंदीदा राज्य के तौर पर विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने कहा कि राज्य में जहां तीन मेगा फूड पार्कों (लाडोवाल फूड पार्क लुधियाना, सुखजीत मेगा फूड पार्क फगवाड़ा और इंटरनेशनल मेगा फूड पार्क फाजिल्का) स्थापित किये जा रहे हैं, वहीं अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कोरीडोर के अंतर्गत राज्य में दो मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर स्थापित किये जाएंगे। इसी तरह लुधियाना में ‘उच्च तकनीक मैनुफ़ेक्चरिंग कलस्स्टर’ और राजपुरा (पटियाला) में ’इंटिग्रेटिड मैनुफ़ेक्चरिंग कलस्टर’ स्थापित करना शामिल है।

यह खुलासा अरोड़ा ने पंजाब ने कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना में सीआईआई और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की हिस्सेदारी के साथ आयोजित किये गए पहले ‘पंजाब एग्री एंड फूड कॉन्क्लेव’ को संबोधन करने के अवसर पर किया। उन्होंने कहा कि पंजाब के पास बिजली की कोई कमी नहीं है और यहाँ उद्योगों के लिए सस्ती दर पर और ज़रूरत अनुसार पूरी बिजली सप्लाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय के दौरान देश विदेश के 150 निवेशकों ने अकेले कृषि और फूड प्रोसेसिंग सैक्टर में 7 हज़ार करोड़ रुपए से और ज्यादा का निवेश किया है, जिनमें विश्व स्तरीय कंपनियाँ आई. टी. सी., पेप्सी, महिंद्रा, गोदरेज, कारगिल, नैरोलैक और रिलांयस आदि शामिल हैं।

पहले ‘पंजाब एग्री एंड फूड कॉन्क्लेव’के दौरान बोले उद्योग व वाणिज्य मंत्री

स्नैक्स इंडस्ट्री में निवेश करेगी पेप्सीको

चंडीगढ़ |पेप्सीको और आई.टी.सी.लिम. जैसी नामी कंपनियों ने राज्य के एग्रो फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में अपना निवेश और बढ़ाने का ऐलान किया है। पेप्सीको इंडिया के प्रतिनिधि रिंकेश सतीजा ने पंजाब सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा को कहा कि वह पंजाब में स्नैक्स तैयार करने वाले उद्योगों में निवेश करेंगे और राज्य में अन्य नये यूनिट स्थापित करने के लिए भी तैयार हैं। आई.टी.सी.लिम. के संजय सिंघल ने कहा कि कंपनी ने हाल ही में नये जूस और बिस्कुट लॉन्च किये हैं और जल्द ही वह डेयरी सेक्टर में निवेश करेंगे। सुखजीत स्टार्च एंड केमिकल्ज लिम. के भवदीप सरदाना ने बताया कि वह फगवाड़ा में मेगा फूड पार्क स्थापित कर रहे हैं। क्रेमिका फूड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अक्षय बैक्टर ने कहा कि पंजाब की नई उद्योग और व्यापार नीति उद्योग समर्थक है। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा ट्रक यूनियनें भांग करने और पंजाब एग्री एंड फूड कॉन्क्लेव का आयोजन करने की भी प्रशंसा की।