गुरु रामदास का प्रकाश पर्व : 15 साल बाद नगर कीर्तन पर हवाई जहाज से हाेगी फूलाें की बरसात

Amritsar News - अमृतसर | गुरु रामदास के प्रकाश पर्व माैके पर सजाए जाने वाले नगर कीर्तन के दाैरान हवाई जहाज से फूलाें की वर्षा की...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Amritsar News - prakash parv of guru ramdas after 15 years it will rain on the city kirtan by airplane
अमृतसर | गुरु रामदास के प्रकाश पर्व माैके पर सजाए जाने वाले नगर कीर्तन के दाैरान हवाई जहाज से फूलाें की वर्षा की जाएगी। यह वर्षा कई सालाें के बाद हाे रही है। दरबार साहिब परिक्रमा में देसी घी के एक लाख दीये जलाए जाएंगे। इस का प्रबंध एजीपीसी की तरफ से संगत के सहयाेग से किया है।

कमेटी के महासचिव डाॅ. रूप सिंह ने बताया कि दरबार साहिब के चाराें प्रवेश द्वाराें के बाहर टेबल लगा कर दीये रखे जाएंगे। इनकाे जलाने का काम संगत द्वारा किया जाएगा। जाे भी श्रद्धालू दीया जलाएगा वही पावन सराेवर के इर्द-गिर्द परिक्रमा में रख कर अरदास करेगा। प्रकाश पर्व पर दरबार साहिब काे फूलाें से सजाने की सेवा मुंबई के इकबाल सिंह द्वारा की जाएगी।

नगर कीर्तन में तीन हजार विद्यार्थी भाग लेंगे : डॉ. रूप सिंह

डाॅ. रूप सिंह ने बताया कि प्रकाश पर्व संबंधी समागम की शुरुअात 13 अक्टूबर काे पड़ताल गायन शैली के कीर्तन दरबार से हाेगी। गुरुद्वारा मंजी साहिब दीवान हाॅल में रात 7 बजे से शुरू हाेकर देर रात तक चलेगा। 14 अक्टूबर काे दाेपहर 12 बजे अकाल तख्त साहिब से सजाए जाने वाला नगर कीर्तन आलाैकिक हाेगा। शहर के 12 गेटाें से हाेते हुए 8 किलाेमीटर की दूरी के बाद अकाल तख्त साहिब अाकर संपन्न हाेगा। 15 अक्टूबर काे हरिमंदिर साहिब व बाबा अटल राय साहिब में जलाै सजाए जाएंगे। इसके अलावा मंजी साहिब में हाेने वाले समागम के दाैरान 52 हुनरमंदाें काे 11-11 हजार रुपए से सम्मानित किया जाएगा। प्रकाश पर्व के समागम के दाैरान दरबार साहिब में लगभग 8 लाख श्रद्धालुअाें के पहुंचने का अनुमान है। इस माैके शिराेमणि कमेटी के सचिव महिंदर सिंह अाहली, प्रधान के पीए सुखमिंदर सिंह, दरबार साहिब के मैनेजर जसविंदर िसंह दीनपुर, अतिरिक्त सचिव प्रताप सिंह, उप-सचिव कुलविंदर सिंह माैजूद रहे।

प्रकाश पर्व को लेकर मीटिंग करते एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह।

X
Amritsar News - prakash parv of guru ramdas after 15 years it will rain on the city kirtan by airplane
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना