पंजाब / एसजीपीसी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को दिया नगर कीर्तन का न्यौता



SGPC invited Pak prime minister Imran Khan and others to involve in Nagar Kirtana
X
SGPC invited Pak prime minister Imran Khan and others to involve in Nagar Kirtana

  • 25 जुलाई को ननकाना साहिब से शुरू होगा गुरु श्री नानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्‍सव पर विशाल नगर कीर्तन
  • पाकिस्तान के राजनेताओं को निमंत्रण की पुष्टि करते हुए आने की पूरी उम्मीद जताई एसजीपीसी प्रधान ने

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 06:46 PM IST

अमृतसर. शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने गुरु श्री नानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्‍सव पर आयोजित होने वाले 'विशाल नगर कीर्तन' में शामिल हाेने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी निमंत्रण दिया है। इस बात की पुष्टि करते हुए एसजीपीसी के प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि यह नगर कीर्तन पाकिस्तान में स्थित गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान ननकाना साहिब के गुरुद्वारा ननकाना साहिब से 25 जुलाई को शुरू होगा। इसमें इमरान खान के अलावा रहंदे पंजाब के गवर्नर और मुख्‍यमंत्री काे भी निमंत्रण दिया है।

 

शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि गुरु श्री नानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्‍सव को समर्पित विशाल नगर कीर्तन नगर कीर्तन 100 दिन के लिए पाकिस्तान के ननकाना साहिब से भारत में सुल्तानपुर लोधी के बीच आयोजित किया जा रहा है। यह 25 जुलाई को शुरू होगा। इसमें शामिल होने के लिए इमरान खान को सुबह 8 बजे ननकाना साहिब में आमंत्रित किया है। उन्हें लिखे अपने पत्र में लौंगोवाल ने लिखा है कि वह पूरे सिख समाज की तरफ से उनको आमंत्रित करते हैं।

 

लोंगोवाल ने इमरान खान की प्रसंशा करते हुए लिखा है कि 'आपकी (इमरान खान) अगुवाई में पाकिस्तान ग्रोथ की नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है, आपके नेतृत्व में पाकिस्तान में धार्मिक भाईचारा और शांति आगे बढ़ रहे हैं।' लोगोंवाल ने आगे लिखा है कि यह सम्मान की बात है कि आप ऐसे समय में पाकिस्तान का नेतृत्व कर रहे हैं, जब दुनियाभर में गुरु नानक देव जी का 550वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इमरान खान के अलावा पाकिस्तान पंजाब के गवर्नर और मुख्यमंत्री को भी इस नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। पूरी उम्‍मीद है कि ये तीनों लोग नगर कीर्तन में शामिल जरूर होंगे।

 

यह रहेगा शेड्यूल

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से आयोजित यह नगर कीर्तन 26 जुलाई को गुरुद्वारा दरबार साहिब डेरा बाबा नानक में पहुंचेगा, जिसके स्वागत व प्रबंधों संबंधी बैठक इसमें हेड प्रचारक जगदेव सिंह, गुरबचन सिंह, सज्जन सिंह भी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान की कमेटी के प्रधान तारा सिंह के नेतृत्व में हिन्दुस्तान के विभिन्न राज्यों में सजाए जा रहे नगर कीर्तन को लेकर विचार-विमर्श किया गया। 25 जुलाई को नगर कीर्तन दरबार साहिब अमृतसर पहुंचेगा और 26 जुलाई को गुरुद्वारा दरबार साहिब डेरा बाबा नानक में रात को ठहरेगा। इसके बाद नगर कीर्तन 27 जुलाई को गुरुद्वारा कंध साहिब बटाला में पहुंचेगा। यहां से गुरदासपुर दीनानगर से होते हुए गुरुद्वारा बारठ साहिब में पहुंचेगा।

 

80 प्रतिशत पूरा हो चुका है करतारपुर गलियारे का काम

दरअसल गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाशोत्‍सव को लेकर दोनों देश एक मंच पर आए हुए हैं। पिछले साल नवंबर में यहां भारत की तरफ से डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के करतारपुर साहिब के लि विशेष गलियारा बनाने का काम जोरों पर है। इस गलियारे के निर्माण के बाद श्रद्धालु भारत के डेरा बाबा नानक से पाकिस्‍तान स्थित श्री करतारपुर गुरुद्वारा साहिब जा सकेंगे। गलियारे की परियोजना पर काम कर रहे एक वरिष्ठ इंजीनियर ने दावा किया कि गलियारे पर शून्य रेखा से गुरुद्वारा साहिब तक पाकिस्तान 80 फीसदी काम पूरा कर चुका है। बाकी काम निर्धारित समय सीमा में पूरा हो जाने उम्मीद है।

 

14 को होगी अहम मुद्दों पर चर्चा

इसके अलावा गलियारे को लेकर भारत व पाक के अधिकारियों की बैठक 14 जुलाई को वाघा बॉर्डर के पाकिस्तान वाले हिस्से में होगी। दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि जब दोनों पक्षों के बीच बैठक होगी, तब भारत कई अहम मुद्दों पर मतभेद सुलझाने का प्रयास करेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना