रामतीर्थ में बन रहा देश का सबसे बड़ा लव-कुश मंदिर

Amritsar News - श्रीराम तीर्थ (भगवान वाल्मीकि आश्रम) की भव्यता में चार चांद लगाते हुए वहां पूज्य माता लाल देवी ट्रस्ट लाल भवन की...

Nov 10, 2019, 07:30 AM IST
श्रीराम तीर्थ (भगवान वाल्मीकि आश्रम) की भव्यता में चार चांद लगाते हुए वहां पूज्य माता लाल देवी ट्रस्ट लाल भवन की तरफ से देश का सबसे बड़ा और भव्य लव-कुश मंदिर बनवाया जा रहा है। इसका निर्माण काम एक महीने पहले शुरू हो चुका है। डेरा बाबा नानक-करतारपुर कॉरीडोर की ओपनिंग के साथ ही मंदिर ट्रस्ट के लोगों ने शनिवार को निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और बताया कि मंदिर डेढ़ साल में पूरा हो जाएगा।

मंदिर ट्रस्ट के प्रधान विजय शर्मा, महासचिव अशोक सोनी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जुगल किशोर गुमटाला और ट्रस्टी सुभाष ने बताया कि यह मंदिर 80 फीट से अधिक ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा से सटकर बनाया जा रहा है।

लव-कुश से संबंधित संग्रहालय भी बनेगा

मंदिर का मॉडल।

मंदिर का फर्श से ऊपरी गुंबद तक की उंचाई 80 फीट के करीब होगी। मंदिर में 8500 वर्ग फीट की निचली मंजिल में लंगर हाॅल तैयार हो रहा है। बेसमेंट में लव-कुश से संबंधित संग्रहालय होगा। इसमें उनसे संबंधित साहित्य, चित्र व अन्य धरोहरों को दर्शन के लिए रखा जाएगा। मंदिर पर कुल पांच करोड़ रुपए खर्च आने हैं और यह ट्रस्ट संगत के सहयोग से कर रहा है। पिछले डेढ़ महीने से कारीगर जोर-शोर से मंदिर के निर्माण में लगे हुए हैं और मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इसे हर हाल में डेडलाइन तक तैयार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जयपुर से आएंगी मूर्तियां

जुगल गुमटाला ने बताया कि इंजीनियर निखिल रावड़ा की देखरेख में तैयार किए जा रहे इस मंदिर का कुल एरिया 4000 गज है और इसे तीर्थ परिक्रमा के चारों कोनों से देखा जा सकेगा। इस मंदिर की पहली मंजिल पर माताजी का मंदिर, लव-कुश मंदिर और श्रीराम दरबार वगैरह बनाए जाएंगे। इनकी सभी मूर्तियां जयपुर से मंगवाई जाएंगी। इसके लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं। उनका कहना है कि मंदिर निर्माण को लेकर भक्तों में काफी उत्साह पाया जा रहा है। भक्त इसको अपनी आस्था का अनमोल तोहफा बता रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना