• Hindi News
  • Punjab
  • Anandpur Sahib
  • चंगर में लिफ्ट इरीगेशन के लिए Rs. 46 करोड़ की योजना मंजूर
--Advertisement--

चंगर में लिफ्ट इरीगेशन के लिए Rs. 46 करोड़ की योजना मंजूर

Dainik Bhaskar

May 25, 2018, 02:00 AM IST

Anandpur Sahib News - भास्कर संवाददाता | कीरतपुर साहिब पंजाब सरकार ने आनंदपुर साहिब हलके के चंगर के इलाके की पीने और सिंचाई के पानी की...

चंगर में लिफ्ट इरीगेशन के लिए Rs. 46 करोड़ की योजना मंजूर
भास्कर संवाददाता | कीरतपुर साहिब

पंजाब सरकार ने आनंदपुर साहिब हलके के चंगर के इलाके की पीने और सिंचाई के पानी की समस्या के हल के लिए लिफ्ट इरीगेशन स्कीम द्वारा 46 करोड़ रुपए की योजनाओं को मंजूरी दे दी है। यह विस स्पीकर राणा केपी की बदौलत हुआ है।

बता दें कि चंगर का इलाका जो दशकों से सिंचाई और पीने वाले पानी की समस्या से जूझ रहा है, के लोगों के लिए लिफ्ट इरीगेशन स्कीम वरदान सिद्ध होगी। यही नहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस क्षेत्र के दौरे दौरान इस इलाके के लोगों के साथ जो वादा किया था, वह बहुत जल्दी पूरा कर दिया है जबकि चंगर इलाके की ज़मीन के पानी का स्तर बहुत कम है। यहां कृषि के लिए सिंचाई वाले पानी की कमी है। इस इलाके में गहरे ट्यूबबेल बोर भी सिंचाई वाला पानी पूरा नहीं कर सकते। इस कारण इस क्षेत्र के लोग कृषि के लिए वर्षा के पानी पर निर्भर रहते हैं और इसी कारण यहां की खेती काफी पिछड़ी हुई है। चंगर की समस्या के लिए पंजाब सरकार ने बजट में 46 करोड़ रुपए रखे हैं जिस में से 9 करोड़ रुपए शुरुआती दौर में खर्च करने का प्रावधान है और राज्य की आर्थिक हालत अनुसार यह राशि बढ़ाकर 25 करोड़ भी की जा सकती है।

इस दौरान हरबंस लाल मेहंदली पूर्व सरपंच, रजिन्दर सिंह पूर्व ब्लॉक प्रधान दबूड़, सुच्चा सिंह सरपंच समलाह, चैन सिंह राणा गांव चिकना पूर्व ब्लाक समिति मेंबर और चौधरी पहू लाल पूर्व सरपंच लखेड़ ने बताया कि लिफ़्ट इरीगेशन स्कीम पर कुछ दिनों में काम शुरू होने की संभावना है। इससे इलाका खुशहाल और हरा-भरा हो जाएगा। स्कीम के मंजूर होने के बाद चंगर के किसान खुशहाली आने की बात सुनकर खुश हो गए हैं।

X
चंगर में लिफ्ट इरीगेशन के लिए Rs. 46 करोड़ की योजना मंजूर
Astrology

Recommended

Click to listen..