Hindi News »Punjab »Anandpur Sahib» कीरतपुर साहिब में सीवरेज का शिलान्यास डेढ़ साल में काम पूरा करने का रखा लक्ष्य

कीरतपुर साहिब में सीवरेज का शिलान्यास डेढ़ साल में काम पूरा करने का रखा लक्ष्य

भास्कर संवाददाता | कीरतपुर साहिब विधायक और विधानसभा स्पीकर राणा केपी ने बुधवार को कीरतपुर साहिब में करोड़ों की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 02:00 AM IST

कीरतपुर साहिब में सीवरेज का शिलान्यास डेढ़ साल में काम पूरा करने का रखा लक्ष्य
भास्कर संवाददाता | कीरतपुर साहिब

विधायक और विधानसभा स्पीकर राणा केपी ने बुधवार को कीरतपुर साहिब में करोड़ों की राशि से होने वाले विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस मौके उनके साथ बड़ी गिनती में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व वर्कर उपस्थित थे।

इस मौके पर केपी ने कई वर्षों से चली आ रही धार्मिक नगरी कीरतपुर के निवासियों की सीवरेज की मांग को पूरा करते हुए शहर में करोड़ों रुपए की राशी से बनने वालें सीवरेज सिस्टम के काम का शिलान्यास करके उक्त काम को शुरू करवा दिया। उक्त सीवरेज सिस्टम का काम 2 फेज में होगा। जिसमें 7 करोड़ 68 लाख की राशि से होने वाले पहले फेज का काम शुरू हो चुका है। इसमें मुख्य सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, मेन सीवर, रेलवे क्रॉसिंग और सीवरेज के हाउस कनेक्शन का काम होगा। उक्त काम को पूरा करने के लिए 1 साल का समय तय किया गया है।

इसके अलावा दूसरे फेज में दरगाह बाबा बुड्ढण शाह जी और बाबा गुरदित्ता जी समेत पूरे शहर में 100 प्रतिशत सीवरेज सिस्टम लगाने का काम होगा जिस पर कुल 14 करोड़ की राशि खर्च होगी तथा फंड मंजूर होने के बाद उक्त काम को पूरा करने के लिए 18 महीने का लक्ष्य रखा गया है।

इस मौके पर पाली शाह कोडा, स्वीटी कोडा, हरबंस लाल मेहंदली, विजय बजाज, हिमांशु टंडन, बलबीर भीरी, राजिंंदर जिंदू, माघी चौधरी, कैप्टन राजिंदर सिंह अटवाल, तलविंदर सिंह बिट्टू, ताज मोहम्मद पठान, नाजर निंदी, चैन सिंह राणा, जुगराज सिंह बिल्लू, राजेश द्विवेदी, जगतार सिंह सैनी, अमित चावला, दविंदर डब्ब, सिमरन सिंह, अंजना शर्मा, सोनिया बेदी कांग्रेसी वर्कर और लोग मौजूद थे।

4 विभिन्न स्थानों पर लगने वाली इंटरलॉक टाइलों का भी शिलान्यास

इसके अलावा राणा केपी ने कीरतपुर साहिब में 4 विभिन्न स्थानों पर लगने वाली इंटरलॉक टाइलों के काम का भी शिलान्यास किया। इसमें 17.54 लाख रुपए की राशि से दरगाह बाबा बुड्ढण शाह जी की पार्किंग को पक्का करने के काम का शिलान्यास किया। करीब 8.86 लाख रुपए की राशि से श्मशानघाट में लगने वाली इंटरलॉक टाइलों के काम का शिलान्यास रखा। 12.59 लाख रुपए की राशि से गुरुद्वारा बिबानगढ़ साहिब, करीब 13.25 लाख की राशि से गुरुद्वारा शीश महल साहिब के करीब गलियों में इंटरलॉक टाइलों का शिलान्यास किया। इसके अलावा 3.6 करोड़ रुपए के अन्य कामों की रूपरेखा भी नगर पंचायत कीरतपुर साहिब ने तैयार की है। इनके टेंडर 14 जून को करने के बाद उक्त सभी काम भी जल्दी शुरू करवाए जाएंगे।

जल्द आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रॉमा सेंटर बनाया जाएगा : राणा केपी

श्री राम मंदिर चौक में शिलान्यास रखने के मौके उपस्थित लोगों को संबोधित करते राणा केपी ने कहा कि चुनाव से पहले उनका और उनकी पार्टी द्वारा लोगों से किया हुआ एक-एक वादा उनके लिए एक पवित्र कस्म है और इन वादों को वह हर हाल में पूरा करेंगे। आने वाले समय में कीरतपुर साहिब में एक आधुनिक सुविधाओं से लेस ट्रोमा सेंटर बनाया जाएगा जिसके लिए वह सरकार से मंजूरी ले चुके हैं।

कीरतपुर साहिब में विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए पंजाब विधान सभा स्पीकर राणा के.पी सिंह(दाएं से पहले, नींव पत्थर की तरफ) व अन्य।

2 करोड़ रुपए से शहर में विकास कार्य करवाए शुरू

इस संबंधी जानकारी देते ईओ गुरदर्शन सिंह ने बताया कि नगर पंचायत द्वारा धार्मिक नगरी में 2 करोड़ के विकास कार्य शुरू करवाए गए हैं। जिनमें 1.25 करोड़ रुपए सरकार से मिली ग्रांट के साथ 76 लाख रुपए म्यूंसिपल फंड में खर्च किए जाएंगे। लोगों की मांग को मुख्य रखते हुए यहां पर एक कम्युनिटी सेंटर जिसका नक्शा तैयार हो चुका है, का काम भी लगभग महीने में शुरू करवा दिया जाएगा।

आनंदपुर साहिब में बांटी ग्रांट

कीरतपुर साहिब में विकास कार्यों के शिलान्यास करने के बाद राणा केपी ने आनंदपुर साहिब में निजी फंड से 1.25 करोड़ रुपए की ग्रांट क्षेत्र के विभिन्न संगठनों दे दी गई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Anandpur Sahib News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: कीरतपुर साहिब में सीवरेज का शिलान्यास डेढ़ साल में काम पूरा करने का रखा लक्ष्य
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Anandpur sahib

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×