Hindi News »Punjab »Balachour» बलाचौर की हिना पीएयू की ओर से रिसर्च के लिए अमेरिका रवाना

बलाचौर की हिना पीएयू की ओर से रिसर्च के लिए अमेरिका रवाना

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी लुधियाना के कीट विज्ञान विभाग की एमएससी की छात्रा एवं बलाचौर निवासी हिना पुरी...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 21, 2018, 02:00 AM IST

बलाचौर की हिना पीएयू की ओर से रिसर्च के लिए अमेरिका रवाना
पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी लुधियाना के कीट विज्ञान विभाग की एमएससी की छात्रा एवं बलाचौर निवासी हिना पुरी स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत अमेरिका रवाना हुई। शहर की बेटी की इस सफलता से बलाचौर इलाके में खुशी की लहर दौड़ गई है। यह प्रोग्राम इंडो-अमरीकन विज्ञान और टेक्नोलॉजी फोरम (9-55-6) के बायोटेक्नोलॉजी विभाग और बिंसटैप फॉरवर्ड की तरफ से चलाया जाता है।

इसका उद्देश्य होनहार और उत्साही छात्रों को भारत और अमेरिका की प्रमुख संस्थाओं के बीच शिक्षा के आदान-प्रदान के लिए उत्साहित करना है। इस प्रोग्राम के तहत हिना पेंसिलवेनिया राज्य यूनिवर्सिटी अमेरिका का दौरा करेगी और वहां प्रोफेसर जेसन एल.रासगन की प्रयोगशाला में 21 मई से 31 जुलाई तक 10 हफ्तों के लिए अपना रिसर्च काम जारी रखेगी। कीट विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉक्टर प्रदीप छुनेजा के निरंतर उत्साह और अगुवाई के कारण ही उसको यह मौका मिला है। जिक्रयोग्य है कि कुमारी हिना डॉक्टर विकास जिंदल सहायक कीट विज्ञानी की अगुवाई में अपना एमएससी प्रोग्राम जारी रख रही है। वाइस चांसलर डॉक्टर बलदेव सिंह ढिल्लों और डीन पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज डॉक्टर जी.के. सांघा ने छात्रा को बधाई दी।

हिना पुरी

सफेद मक्खी और मच्छर के ऊपर खोज की जाएगी

अपने अमेरिका में रहने के दौरान कुमारी हिना बिल्कुल नई तकनीक जैसे आर-1-एनए-19,3-आर-9-एसपीआर-सीएएस-9 के साथ सफेद मक्खी और मच्छर के ऊपर खोज करेगी। स्कॉलरशिप के तौर पर 2500 अमेरिकन डॉलर और सेहत सुरक्षा के तौर पर 500 अमेरिका डालर और आने जाने का हवाई सफर का किराया इस अवॉर्ड का हिस्सा होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Balachour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×