• Hindi News
  • Punjab
  • Balachour
  • रायपुर गांव बनेगा तंबाकू रहित, लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम अस्पताल में प्रस्ताव पारित
--Advertisement--

रायपुर गांव बनेगा तंबाकू रहित, लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम अस्पताल में प्रस्ताव पारित

Dainik Bhaskar

Jun 03, 2018, 02:00 AM IST

Balachour News - लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह अस्पताल में एसएमओ डाॅ. रविंदर सिंह ठाकुर के नेतृत्व में विश्व तंबाकू रहित दिवस मनाया...

रायपुर गांव बनेगा तंबाकू रहित, लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम अस्पताल में प्रस्ताव पारित
लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह अस्पताल में एसएमओ डाॅ. रविंदर सिंह ठाकुर के नेतृत्व में विश्व तंबाकू रहित दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में गांव रायपुर की पंचायत के सहयोग से गांव को तंबाकू रहित गांव घोषित करने का प्रस्ताव पास किया गया। डाॅ. ठाकुर ने कहा कि दिल की बीमारियों से होने वाली 12 फीसदी मौतों का कारण तंबाकू है और भारत में हर साल 2400 से अधिक व्यक्ति तंबाकू के सेवन से मौत के मुंह में चले जाते हैं।

पूरी दुनिया में मुंह के कैंसर के सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं, जिसका कारण तंबाकू है। तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति की उम्र आम तंदरुस्त व्यक्ति से 20 साल के करीब कम हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति तंबाकू प्रयोग की आदत छोड़ना चाहता है तो उसे सरकारी अस्पताल में नशा छुड़ाओ केंद्र में संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा हमें खुद भी तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम में गांव रायपुर की सरपंच गुरबख्श कौर की अगुवाई में गांव को तंबाकू रहित गांव घोषित करने का प्रस्ताव पास किया। प्रस्ताव के अनुसार गांव में किसी भी दुकान पर तंबाकू पदार्थों की बिक्री नहीं होगी, गांव में कोई भी व्यक्ति तंबाकू आदि का प्रयोग नहीं करेगा, गांव के सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू रहित क्षेत्र के बोर्ड लगाए जाएंगे। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि उक्त आदेशों का उल्लंघन करने वाले को जुर्माना किया जाएगा। ग्राम पंचायत सदस्यों ने अस्पताल प्रशासन को इस मुहिम में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस मौके पर गुरदेव सिंह, कुलविंदर कौर, जगतार सिंह, जगदीप कौर, कुलवंत सिंह आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थिति। -भास्कर

X
रायपुर गांव बनेगा तंबाकू रहित, लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम अस्पताल में प्रस्ताव पारित
Astrology

Recommended

Click to listen..