Home | Punjab | Balachour | पशुओं की खुराक पर होने वाले खर्च घटाने के तरीके बताए

पशुओं की खुराक पर होने वाले खर्च घटाने के तरीके बताए

मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत पौष्टिक तथा शुद्ध दूध उत्पादन के लिए पशु पालकों व किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से...

Bhaskar News Network| Last Modified - Jun 14, 2018, 02:00 AM IST

पशुओं की खुराक पर होने वाले खर्च घटाने के तरीके बताए
पशुओं की खुराक पर होने वाले खर्च घटाने के तरीके बताए
मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत पौष्टिक तथा शुद्ध दूध उत्पादन के लिए पशु पालकों व किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से डेयरी विकास विभाग जिला शहीद भगत सिंह नगर द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से गांव चणकोआ में दूध सिखलाई कैंप लगाया।

कैंप को संबोधित करते केंद्र के एसोसिएट डायरेक्टर (सिखलाई) डाॅ. मनोज शर्मा ने कहा कि हमें डेयरी फार्मिंग व पशु पालन के रोजगार को लाभदायक बनाने के लिए पशुओं की सेहत, बीमारियों से बचाव, जरूरी टीकाकरण व चारे का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। इससे सेहतमंद पशुओं से प्राप्त दूध और भी पौष्टिकता भरपूर होगा। इस दौरान शीतल सिंह ने पशु पालन से अधिक मुनाफा लेने के लिए पशुओं की खुराक पर होने वाले खर्च घटाने संबंधी नुक्ते सांझा किए। उन्होंने पशु पालकों को अधिक से अधिक हरे चारे, साइलेज तथा घर की बनी पशु खुराक का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डाॅ. तेजबीर सिंह ने दुधारू पशुओं से गर्मियों में अधिक दूध उत्पादन लेने के लिए ध्यान रखने वाले नुक्ते किसानों से सांझा किए। उन्होंने पशुओं के लिए ताजे तथा साफ-सुथरे पानी की महत्ता पर विशेष जोर भी दिया।

डेयरी विकास विभाग पंजाब के कार्यकारी अधिकारी हरविंदर सिंह ने पशु पालकों को पंजाब व केंद्र सरकार द्वारा डेयरी के धंधे को उत्साहित करने के लिए विभिन्न वित्तीय स्कीमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो डेयरी का धंधा छोटे या व्यापारिक स्तर पर करने का चाहवान है तो विभाग उसकी हर संभव सहायता करेगा। डाॅ. गुरिंदर सिंह ने किसानों को पशुओं में चिचड़ियों तथा मल्लपों की रोकथाम की जानकारी दी। उधर, गांव के सरपंच नरेश कुमार ने कैंप में पहुंचे कृषि माहिरों का आभार व्यक्त किया।

सिखलाई कैंप को संबोधित करते हुए कृषि माहिर। -भास्कर

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now