बंगा

  • Hindi News
  • Punjab News
  • Banga News
  • बाल संस्कार शििवर में बच्चों को दी धर्म पालन व अभिभावकों के सम्मान की शिक्षा
--Advertisement--

बाल संस्कार शििवर में बच्चों को दी धर्म पालन व अभिभावकों के सम्मान की शिक्षा

भास्कर संवाददाता | बंगा सिटी गढ़शंकर रोड पर स्थित एसएस जैन सभागार में एडवोकेट संजीव जैन की अध्यक्षता में जारी...

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 02:00 AM IST
बाल संस्कार शििवर में बच्चों को दी धर्म पालन व अभिभावकों के सम्मान की शिक्षा
भास्कर संवाददाता | बंगा सिटी

गढ़शंकर रोड पर स्थित एसएस जैन सभागार में एडवोकेट संजीव जैन की अध्यक्षता में जारी बाल संस्कार शिविर संपन्न हो गया। एसएस जैन सभा द्वारा लगाए गए शिविर में 29 बच्चों ने भाग लेकर जीवन में संस्कारों की अहमियत की शिक्षा ली।

संजीव जैन ने बताया कि रोजाना शाम के समय लगाए जाने वाले शिविर में बच्चों को धर्म का पालन करने, जैन धर्म में किसी भी धर्म का अनादर न करें, माता-पिता का आदर करने की शिक्षा दी गई। इसके अलावा समाज में अच्छा व्यक्ति बनने के लिए कौन से कार्य करने चाहिए, के संबंध में भी बताया गया। शिविर के दौरान विभिन्न विषयों को समझाने के लिए अध्यापकों का भी चयन किया।

संजीव जैन बताया कि बच्चों को पढ़ाई, खेल-कूद के साथ-साथ जीवन में अच्छे कर्म करने की शिक्षा दी गई, ताकि वे बड़े होकर एक अच्छे इंसान बनें। यह शिविर बच्चों को भविष्य के लिए एक खास भूमिका अदा करेगा। इस मौके पर सभा के सेक्रेटरी लोकेश, रिंकी जैन, अलका जैन, दीपाली जैन, अंजू जैन आदि मौजूद रहे।

शिविर के प्रबंधकों ने बताया कि शिविर के दौरान बच्चों को सिखाया गया कि अपनी महान संस्कृति और सभ्याचार से जुड़ें और अपने से बड़ों का पूरा आदर-मान करें। िकसी को बुरा भला न कहें और हमेशा खुश रहने और दूसरों को खुश रखने का प्रयास करें। इस शिविर में बच्चों ने अपनी छुटि्टयों का पूरा सदुपयोग किया और अच्छे संस्कार हासिल किए जो उन्हें उनके आने वाले जीवन में बहुत सहायक सिद्ध होंगे और वे अपने जीवन में सफलता के मार्ग पर बढ़ते जाएंगे।

उन्होंने कहा कि यदि बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें डाली जाएं तो वे जीवन में कभी भी असफल नहीं होते और पूरी मेहनत, लगन और इच्छा शक्ति से आगे बढ़ते हुए अपना जीवन सुखी और खुशहाल बनाते हैं और समृद्ध जीवन जीते हैं।

बंगा के जैन सभागार में आयोजित बाल संस्कार शिविर में मौजूद बच्चे व अन्य।

X
बाल संस्कार शििवर में बच्चों को दी धर्म पालन व अभिभावकों के सम्मान की शिक्षा
Click to listen..