बरनाला

--Advertisement--

धनौला फाटक अंडरब्रिज 7 से होगा शुरू

7 फरवरी को धनौला फाटक अंडरब्रिज शुरू होने से शहरवासियों की दो दशक पुरानी मांग पूरी हो जाएगी। कांग्रेस के प्रदेश के...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:05 AM IST
7 फरवरी को धनौला फाटक अंडरब्रिज शुरू होने से शहरवासियों की दो दशक पुरानी मांग पूरी हो जाएगी। कांग्रेस के प्रदेश के वाइस प्रधान केवल सिंह ढिल्लों इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पुल को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। रेलवे लाइन के उस पार रहने वाले शहर के लगभग एक लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा। लाख ही दो हिस्सों में बंटे शहर के एक हो जाने से विकास की रफ्तार बढ़ने के साथ ही प्रॉपर्टी के दामों में भी उछाल आएगा।

बताते चलें कि शहर में नगर कौंसिल के कुल 31 वार्ड हैं। इसमें से 16 वार्ड शहर की तरफ हैं। जबकि 14 वार्ड रेलवे लाइन के दूसरी तरफ हैं। धनौला फाटक के बिलकुल पास माल गाड़ी की प्लेटी होने व रेलवे स्टेशन होने के कारण ये फाटक एक दिन में 28 बार बं‌द होता है। कई बार आधा घंटा तक फाटक नहीं खुलता था। जिसके चलते शहर दो हिस्सों में बंटा हुआ था। इसलिए शहर के ज्यादातर लोग इस साइड घर बनाने या कोई व्यापार करने से कतराते थे। रिक्शा चालक भी इस साइड जाने से कतराते थे। जिसके चलते इस साइड रहने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अंडरब्रिज के बनने के बाद शहर एक हो जाएगा। रेलवे लाइन के दूसरी तरफ बनी आस्था काॅलोनी, प्रेम नगर, फौजी बस्ती, अकालगढ़ बस्ती, दशमेश नगर, गिल नगर, गुरु रामदास नगर आदि में रहने वाले लोगों को फायदा होने के साथ-साथ प्रॉपर्टी के रेट में उछाल आएगा।

7 फरवरी तक रह गया काम हो जाएगा पूरा

डीसी घनश्याम थोरी ने धनौला फाटक का दौरा करते हुए बताया कि 7 फरवरी तक ये काम पूरा हो जाएगा। सीवरेज विभाग, लोक निर्माण विभाग, पावरकॉम आदि का थोड़ा सा काम शेष है। जिसे 7 फरवरी तक पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद प्रदेश सरकार के निर्देश के अनुसार इस अंडरब्रिज को शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुल में बरसात के दौरान जो पानी जाएगा उसे निकालने के लिए बनाए जा रहे सीवरेज सिस्टम का काम बाकी है। धनौला फाटक के दुकानदारों ने डीसी को बताया कि उन्हें निर्माण के दौरान भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

2013 में अंडरब्रिज के काम की शुरुआत हुई : ढिल्लों

प्रदेश कांग्रेस के वाइस प्रधान केवल सिंह ढिल्लों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में साल 2013 में अंडरब्रिज के काम की शुरुआत हुई थी। तब केन्द्र सरकार ने इसे शुरू कर दिया था। प्रदेश में हमारी सरकार नही होने कारण ये काम लटका रहा।

अब धनौला रोड भी बनवाया जाएगा : मक्खन शर्मा

कांग्रेस के जिला प्रधान मक्खन शर्मा ने कहा कि अंडरब्रिज पूरा होने के बाद अब कांग्रेस सरकार धनौला रोड को भी डेढ़ करोड़ की लागत से पूरा करवाएगी। उन्होंने बताया कि धनौला रोड पूरी तरह से टूट चुका है। इस ब्रिज के शुरू होने के बाद ट्रैफिक बढ़ जाएगा।

जाखल से नहीं गुजरेगा हाईवे 148बी, बाईपास निकलेगा

भास्कर संवाददाता| जाखल

नारनौल से बठिंडा के बीच बनाए जाने वाले नेशनल हाइवे 148 बी अब जाखल के बीच से न बनाकर बाई पास निकाला जाएगा। नेशनल हाइवे को पंजाब के मूनक व कड़ैल के बीच से सीधा बाई पास बरेटा बुढलाड़ा रोड की ओर निकाला जाएगा। जिसकी लंबाई 5 किलोमीटर लंबी होगी। हालांकि पूर्व में इस सड़क मार्ग को वाया जाखल चंडीगढ़ रोड से निकालने की योजना थी लेकिन जाखल के रास्ते सड़क मार्ग चौड़ा न होने के कारण इसे बाई पास बनाया जाएगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नारनौल से बठिंडा के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 148 (बी) बनाया जाना प्रस्तावित है। यह मार्ग नारनौल से महेंद्रगढ़, दादरी, भिवानी, हांसी, बरवाला, टोहाना, मूनक होते हुए जाखल सीमा तक बनेगा। जिसके बाद यह आगे पंजाब राज्य के बरेटा, बुढलाड़ा, मानसा होते हुए बठिंडा में मिलेगा। इसके लिए जहां नारनौल से टोहाना तक के सड़क मार्ग का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया करवाएगा वहीं टोहाना से आगे मूनक होते हुए इस मार्ग का निर्माण पंजाब राज्य सरकार के लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जाएगा।

मई से काम शुरू होने की उम्मीद|मूनक से वाया जाखल सड़क निर्माण करने में दिक्कत थी। जाखल में सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण इसे बाई पास निकाला जाएगा। जिसके लिए जमीन खरीदी जाएगी। मूनक से आगे जाखल बाईपास सड़क निकाली जाएगी। निर्माण को टेंडर निकाल दिए गए हैं। सड़क निर्माण कार्य मई महीने में शुरू होने की उम्मीद है।

पंजाब सरकार ने मांगें टेंडर : एसडीओ चहल

लोक निर्माण विभाग टोहाना एसडीओ राहुल चहल ने कहा कि मूनक से नेशनल हाइवे को वाया जाखल बरेटा, बुढलाड़ा, भिक्खी तक बनाने के लिए पंजाब सरकार की ओर से टेंडर मांग लिए गए हैं।

X
Click to listen..